IND vs NZ: कोहली और रोहित शर्मा हुए बाहर, हार्दिक की कप्तानी में ऐसी होगी भारत की प्लेइंग-11

आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज शुरू होने जा रही है। हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों ही टीमों को हार का सामना करना पड़ा था। जहां न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी जबकि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। अब न्यूजीलैंड ने इस सीरीज के लिए टीम में दो बदलाव किए हैं, जबकि भारतीय टीम में कई बड़े खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं है।

न्यूजीलैंड और भारत की टीम इस साल पहली बार किसी टी-20 सीरीज में भिड़ेंगी। भारत द्विपक्षीय T20 मैचों में न्यूजीलैंड पर हावी रहा है। दो साल पहले जब विराट कोहली के नेतृत्व में 2020 में भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तो भारत को 5-0 से जीत मिली थी, जबकि 2021 में घरेलू सीरीज में भी न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। अब दोनों ही टीमें लगभग एक साल बाद टी-20 सीरीज में आमने-सामने होंगी।

रोहित शर्मा और विराट कोहली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। टीम इंडिया पहली बार हार्दिक पांड्या की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने जा रही है। न्यूजीलैंड में होने वाले इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौतियां होंगी। इस सीरीज के लिए कई सीनियर भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और कई युवा खिलाड़ियों को इस सीरीज के जरिए मौका दिया गया है। हार्दिक पांड्या के पास भी अपनी कप्तानी साबित करने का सुनहरा मौका होगा।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो रोहित शर्मा और केएल राहुल की अनुपस्थिति में पारी की शुरुआत शुभमन गिल और इशान किशन कर सकते हैं। गिल को पहली बार भारतीय टी-20 टीम में जगह दी गई है तो वहीं इशान किशन टी20 वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा नहीं थे।

तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी कर सकते हैं जबकि टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर आ सकते हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर कप्तान हार्दिक पांड्या होंगे जबकि छठे नंबर पर रिषभ पंत खेलते दिख सकते हैं। टीम में वाशिंगटन सुंदर की भी वापसी हो सकती है जो बेहतरीन स्पिन आलराउंडर हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। वहीं तेज गेंदबाजों में हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार और मो. सिराज के टीम में होने की संभावना है।

पहले मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार, मो. सिराज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here