IND vs SA: अगर संजू सैमसन से नहीं हुई होती यह बड़ी गलती तो जीत जाता भारत, बाद में हुआ पछतावा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत भले ही पहला वनडे मैच 9 रन से हार गया हो लेकिन संजू सैमसन ने अपनी पारी से सभी का दिल जीत लिया। संजू ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली, जबकि श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक लगाया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 249 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम 240 रन ही बना सकी।

अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने नाबाद अर्द्धशतक लगाकर दक्षिण अफ्रीका को 249/4 के स्कोर पर पहुंचाया। 250 रनों का पीछा करने के उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ही काफी खराब रही। पहले छह ओवरों में भारत को बड़े झटके लगे। कगिसो रबाडा ने शुभमन गिल तो वेन पार्नेल ने शिखर धवन को आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रुतुराज गायकवाड़ भी अच्छा नहीं खेल सके और एक बहुत धीमी पारी खेलकर आउट हो गए। रुतुराज ने 42 गेंदों का सामना किया, लेकिन सिर्फ 19 रन बनाए। भारत को जीत के लिए आखिरी दो ओवरों में 37 रन बनाने थे। मैदान पर एक तरफ सेट बल्लेबाज संजू सैमसन थे जबकि दूसरी तरफ नए बल्लेबाज आवेश खान थे। आवेश खान कगिसो रबाडा की पहली दो गेंदों पर रन नहीं बना सके, लेकिन तीसरी गेंद पर 2 रन दौड़े। यहां ही संजू से गलती हो गई।

संजू को यहां एक रन दौड़ना चाहिए था और स्ट्राइक अपने पास रखनी चाहिए थी क्योंकि वे बड़े शॉट लगा सकते थें और जीत के पास पहुंच सकते थे लेकिन वे दौ रन के लिए दौड़ पड़े। अगर ऐसा होता तो आखिरी ओवरों में 30 रन जैसा बड़ा लक्ष्य नहीं होता। 20 रन होते तो संजू आराम से बना लेते जैसा कि उन्होंने 3 चौके और एक छक्का उड़ाया भी, लेकिन इस एक गलती से पूरा गेम बिगड़ गया और बेहतरीन पारी खेलने के बावजूद भी संजू सैमसन जीत नहीं दिला सके।

इस मैच में अफ्रीकी गेंदबाज एनगिडी ने 8 ओवर में 52 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए। रबाडा ने इतने ही ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिए। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने दो जबकि वनडे में डेब्यू करने वाले रवि बिश्नोई के अलावा कुलदीप यादव को एक एक विकेट मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here