न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को शामिल नहीं किए जाने पर भड़के फैंस

भारत के लिए T20 वर्ल्ड कप कुछ खास नहीं रहा लेकिन अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे के लिए पूरी तरह तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने न्यूजीलैंड के दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम इंडिया का एलान कर दिया है। इस टीम में कुछ नए चेहरों को जगह मिली है तो वहीं कुछ पुराने चेहरे टीम से बाहर हुए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 25 नवंबर से शुरू हो रही है।

इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है, क्योंकि विराट कोहली को पहले टेस्ट में शामिल नहीं किया गया है उनको आराम दिया गया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान होंगे। बता दें कि इस टीम में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को भी शामिल नहीं किया गया है। इन सभी खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया है।

श्रेयस अय्यर को पहली बार मिला मौका

दरअसल भारतीय टीम अब अपने घर लौट चुकी है और विराट कोहली इस समय अपने परिवार के साथ मुंबई में है और दूसरा टेस्ट मैच भी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही होना है ऐसे में विराट कोहली को दूसरे टेस्ट मैच में शामिल होने के लिए ट्रैवल नहीं करना पड़ेगा। टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो श्रेयस अय्यर को पहली बार टेस्ट टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा जयंत यादव की लंबे समय के बाद वापसी हुई है। ओपनर के तौर पर बीसीसीआइ ने केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल को चुना है।

युवा खिलाड़ी पृथ्वी शा इस टीम का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे इंडिया ए के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएंगे। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। गेंदबाजी में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया गया है। आल राउंडर के तौर पर जडेजा इस टीम का हिस्सा होंगे। पहला मैच जयपुर में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज से पहले तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज भी खेली जाएगी।

हनुमा विहारी को शामिल नहीं करने पर फैंस नाराज

भारतीय क्रिकेट फैंस जहां नए प्लेयर्स को टीम में शामिल किए जाने से खुश हैं, वहीं हनुमा विहारी को टीम में शामिल नहीं करने को लेकर नाराजग हैं। हनुमा ने अपनी संयम भरी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराया था।


लोगों को वह पारी आज भी याद है। हनुमा विहारी आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने दीवार बनकर खड़े हो गए थे। विहारी ने भारत के लिए 12 टेस्ट खेले हैं और 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में इस बल्लेबाज ने एक शतक और चार अर्धशतक लगाया है।

भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार है


अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here