भारत-पाकिस्तान एक बार फिर होंगे आमने-सामने, रोहित शर्मा की कप्तानी में हार का बदला लेगी टीम इंडिया

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट की राइवलरी बहुत पुरानी है। पहले भारत और पाकिस्तान के खिलाफ नियमित तौर पर द्विपक्षीय सीरीज हुआ करती थी लेकिन पिछले 15 सालों से दोनों के बीच ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। क्रिकेट फैन्स दोनों टीमों के मुकाबलों का इंतजार करते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच अब द्विपक्षीय सीरीज नहीं होती है। दोनों टीमे केवल आईसीसी या एशिया कप में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं। इसी वजह से जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होता है तो यह काफी हाई वोल्टेज मुकाबला होता है। पूरी दुनिया की नज़रें इस मैच पर रहती है।

भारत और पाकिस्तान 2021 टी20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार 24 अक्टूबर 2021 को भिड़े थे जिसमे पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। अब भारतीय टीम के पास इसका बदला लेने का समय है। भारत और पाकिस्तान के बीच अगला मैच कब होगा इसकी घोषणा हो चुकी है। हालांकि तारीखों की अभी घोषणा नहीं हुई है लेकिन टूर्नामेंट की घोषणा हो चुकी है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

एशिया कप में होंगे आमने-सामने

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत 2022 में होने वाले टी20 एशिया कप में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे। इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में होगा। इस दौरान पाकिस्तान और भारत एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगे। इस मैच में भारत विश्व कप में मिली हार का बदला लेगा।

गौरतलब है कि अब भारतीय टी20 टीम का कप्तान रोहित शर्मा बनाये गए हैं। अगले साल भारत पकिस्तान के खिलाफ दो मैचों में भिड़ सकता है। एशिया कप के अलावा 2022 में टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में होना है। उम्मीद है कि भारत इस टूर्नामेंट में भी पाकिस्तान के खिलाफ भिड़ सकता है। फैन्स को उम्मीद है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया पाकिस्तान से मिली हार का बदला लेगी।

भारत और पाकिस्तान में हुए टी20 मैचों में भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 9 टी20 मुकाबलें खेले गए हैं जिसमे से भारत को 7 मैचों में जीत मिली है। वहीं पाकिस्तान ने भारत को मात्र 2 मैचों में हराया है। उम्मीद है कि टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम यह दबदबा बनाये रखेगी।

वैसे तो एशिया कप 50 ओवर के फ़ॉर्मेट में होता है लेकिन इस बार का एशिया कप 20-20 मुकाबले के फ़ॉर्मेट में होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि 2022 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में होगा इसलिए ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि अगस्त से सितम्बर के बीच में एशिया कप का आयोजन हो सकता है। इस एशिया कप में बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भारत हिस्सा लेगें।

बताते चले कि 2017 से पहले भारत कभी भी आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान से हारा नहीं था। लेकिन 2017 में टीम इंडिया पाकिस्तान से आईसीसी ट्राफी हारी तो इसके बाद अब टी20 विश्व कप में भी भारत पाकिस्तान से हार गया। इस हार के बाद भारतीय फैन्स खूब नाराज हुए। हालांकि फैन्स को उम्मीद है कि भारत जल्द ही इस हार का बदला लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here