टी-20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार खेलता दिखाई देगा भारत का यह क्रिकेटर, कर सकता है संन्यास की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है और अभ्यास करना शुरू कर दिया है। हालांकि टीम के दो बड़े खिलाड़ी रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। साल युवाओं के साथ साथ टीम में कुछ अनुभवी प्लेयर्स भी शामिल हैं। उनमें से एक खिलाड़ी ऐसा है, जो भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खेलेगा। इसके बाद ये खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकता है। यह खिलाड़ी कौन है आइए जानते हैं।

बता दें कि दिनेश कार्तिक के लिए यह अंतिम टी-20 वर्ल्ड कप हो सकता है। चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में 37 साल के दिनेश कार्तिक को उनके पिछले प्रदर्शन को देखते हुए मौका दिया है। कार्तिक ने आईपीएल 2022 में अपनी छाप छोड़ी थी और जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए यह दिखाया था कि उनमें अभी क्रिकेट बाकी है। उसी के बाद टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक की वापसी हुई है।

दिनेश कार्तिक अब भारतीय टीम में एक फिनिशर का रोल निभा रहे हैं। वर्ल्ड कप में भी उन पर फिनिशर की जिम्मेदारी होगी। आखिरी के ओवरों में आकर दिनेश कार्तिक अच्छी बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं और कई बार मैच को भारत की झोली में डाला है। 2018 के निदास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ उनकी आतिशी पारी भला कौन भुल सकता है। जब टीम को आख़िरी गेंद पर 5 रन चाहिए थे तब कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई थी। हर कोई उनकी बल्लेबाजी का कायल हो गया था।

Dinesh karthik

वर्तमान समय में भी दिनेश कार्तिक कुछ उसी फॉर्म में चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी उन्होंने आते ही 2 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर भारत को मैच जिताया था। उनकी शानदार बैटिंग देखकर विरोधी गेंदबाज दांतों तले अंगुलियां चबाने लगते हैं। डेब्यू के बाद उनको भले हि बहुत कम मौके मिले हों लेकिन कार्तिक ने उम्मीद नहीं छोड़ी, उसी का नतीजा है कि वह भारत के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं।

2007 में भी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे कार्तिक

इस समय 37 साल के दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी हैं। तीन साल बाद उन्होंने टीम इंडिया में वापसी की है। उनका एक सपना तो पूरा हो गया है। वह चाहेंगे कि उनके रहते ही टीम इंडिया 2007 के वर्ल्ड कप की तरह 2022 का टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप भी जीते। कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए ऋषभ पंत से कड़ी टक्कर मिल रही है। यह संभावना है कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद वह क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

दिनेश कार्तिक साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। कार्तिक ने भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले हैं। उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1026 रन, 94 वनडे मैचों में 1752 रन और 51 टी20 मैचों में 598 रन बनाए हैं। वह एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं जिनको भारत हमेशा याद करता रहेगा और उनका जज्बा नए खिलाड़ियों को सदैव प्रेरित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here