VIDEO: पूजा के रन आउट को लेकर मचा बवाल, युवराज सिंह ने थर्ड अंपायर के फैसले को बताया गलत

आज भारत और श्रीलंका के बीच महिला एशिया कप 2022 का मैच खेला गया। जिसमें भारत ने आसानी से श्रीलंका को हराकर जीत दर्ज की। इस मैच में भारतीय टीम की 41 रनों से विजय हुई। श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। भारतीय महिला टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए। भारत की ओर से जेमिमा रोड्रिग्स ने 53 गेंदों में 143.39 की स्ट्राइक रेट से 76 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और एक बेहतरीन छक्का निकला।

लेकिन इस मैच में एक‌ विवाद खड़ा हो गया। दरअसल, महिला क्रिकेट एशिया कप में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में थर्ड अंपायर के एक फैसले के बाद कई लोग नाराज़ हो गए जिनमें पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी शामिल हैं। युवी ने इस गलत निर्णय के खिलाफ ट्विटर पर आवाज उठाई। आइये आपको बताते हैं क्या हुआ था और युवी ने क्या क्या।

यह घटना भारत की बल्लेबाजी के 20वें ओवर की पांचवी गेंद पर हुई जब थर्ड अंपायर ने भारतीय खिलाड़ी पूजा वस्त्राकर को गलत तरीके से आउट दिया। गेंदबाज की फुल लेंथ डिलीवरी पर पूजा ने ड्राइव खेली और दो रन लेने के लिए दौड़ पड़ीं। एक रन तो आसानी से पूरा कर लिया लेकिन दूसरे रन के लिए रन आउट होने का खतरा था फिर भी दूसरा रन दौड़ पड़ी और श्रीलंकाई विकेटकीपर ने थ्रो मिलते ही गिल्ली उड़ा दी। श्रीलंका की ओर से रन आउट की अपील हुई। फिल्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर को यह निर्णय सौंप दिया।


युवराज सिंह ने कही यह बात

रिप्ले देखने पर पता चला कि बल्लेबाज क्रीज पर पहुंच चुकी हैं। स्क्रीन पर रिप्ले देखने के बाद दोनों बैटर और फील्डिंग टीम अगली गेंद के लिए तैयार हो चुकी थीं। लेकिन, थर्ड अंपायर ने पूजा को रनआउट करार दे दिया। कमेंट्री कर रहे कमेंटेटरों को भी थर्ड अंपायर के इस फैसले से आश्चर्य हुआ और सोचा कि थर्ड अंपायर ऐसी गलती कैसे कर सकते हैं? वहीं युवराज सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ‘थर्ड अंपायर का यह इतना खराब फैसला है! पूजा वस्त्राकर को संदेह का लाभ देना चाहिए था।’ युवराज सिंह के अलावा बाकी फैंस भी सोशल मीडिया पर थर्ड अंपायर के फैसले पर हल्ला बोला।


बहरहाल, जो भी हुआ हो भारत यह मैच जीत गया और एशिया कप में अच्छी शुरुआत की। लेकिन इस तरह के फैसले बड़े मैचों में भारी पड़ सकते हैं जहां मैच टक्कर का हो। इस मैच में भारत की दयालन हेमलता सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने टीम के लिए सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा ने क्रमशः दो-दो और राधा यादव ने एक विकेट लिए भारतीय महिला टीम एशिया कप जीतने की‌ प्रबल दावेदार मानी जा रही है। अभी हाल ही में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में 3-0 से हराया था। ऐसे में भारतीय टीम का हौसला बढ़ा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here