राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ की टीम से की छुट्टी, भारत के इस खिलाड़ी को बनाया नया कप्तान

IPL 2021 : राजस्थान रॉयल्स ने आगामी आईपीएल से पहले एक बड़ा फैसला लिया है। राजस्थान ने अपने कप्तान स्टीव स्मिथ के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि उनकी जगह राजस्थान रॉयल्स ने भारतीय खिलाड़ी पर भरोसा जताया है। भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम का नया कप्तान बनाने का फैसला किया है।

स्टिव स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। 2020 में यूएई में खेले गए आईपीएल में उनकी टीम आखिरी स्थान पर रही थी। स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और केवल 311 रन बनाए। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनको काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था

इसी को लेकर टीम नहीं अब अपना कप्तान बदल लिया है। टीम की ओर से कहा गया, ‘स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 तक का था जो बढ़ाया नहीं गया।’

आईपीएल 2018 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था। उन्हें कप्तान भी सौपी गई थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका में बॉल टेम्परिंग के बाद बड़ा विवाद हो गया था जिसके चलते उन्हें कप्तानी का पद छोड़ना पड़ा था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई सीरीज में भी स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

नए कप्तान यानी संजू सैमसन काफी शानदार खिलाड़ी है और टी-20 में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 14 मैचों में 375 रन बनाए थे, जिसमें 26 छक्के शामिल थे। वह अब क आईपीएल में 107 मैचों में 191 छक्के लगा चुके हैं। राजस्थान को उम्मीद है कि संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान की टीम अच्छा कर पाएगी।

राजस्थान ने विदेशी खिलाड़ियों में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफरा आर्चर को रिटेन कर लिया है। इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले सीजन में राजस्थान के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। आर्चर टीम के लिए पिछले सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

उन्होंने 20 विकेट लिए थे जबकि जोस बटलर और स्टोक्स ने भी कुछ बढ़िया पारियां खेली थी। राजस्थान रॉयल्स ने इसके अलावा डेविड मिलर और एंड्रयू टाई को भी रिटेन रखा है।

रिटेन किए गए खिलाड़ी : संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा, रोबिन उथप्पा, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्रयू टाई।

रिलीज किए गए खिलाड़ी : स्टीव स्मिथ, अनिरुद्ध जोशी, शशांक सिंह, अंकित राजपूत, ओशेन थॉमस, आकाश सिंह, वरुण एरॉन, टॉम कुरेन।

यह भी पढ़ें :इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने की थी भारत की हार की भविष्यवाणी, अब भारतीय फैंस ले रहे मजे

IPL 2021 में सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलेंगे या नहीं, फ्रेंचाइजी ने किया स्पष्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here