जामुन की गुठलियों को फेंकने से पहले जान ले इससे होने वाले यें 6 आश्चर्यजनक फायदे

women problem

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इन दिनों बाजार में विभिन्न प्रकार के फलों की भरमार है। आम से लेकर लीची तक कई प्रकार के स्वादिष्ट और पौष्टिक फल आपको मार्केट में मिल जाएंगे। ऐसा ही एक फल है जामुन। गर्मियों के दिनों में मिलने वाले इस फल का नाम सुनकर आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। जामुन खाने में तो स्वादिष्ट है ही इसके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं क्योंकि जामुन में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं। लेकिन आज हम जामुन की नहीं बल्कि जामुन की गुठलियों से होने वाले लाभों के बारे में बात कर रहे हैं।

अगर आप भी जामुन की गुठलियों को ऐसे ही फेंक देते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आज हम आपको जामुन की गुठलियों से होने वाले कुछ आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताएंगे जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

दांतों को बनाएं मजबूत :

Healthy teeth

बता दें कि दांतों को मजबूत और सुंदर बनाए रखने के लिए जामुन की गुठलियां बेहद असरदार होती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको जामुन की गुठलियां इकट्ठा करनी है फिर उनको धूप में अच्छी तरह सुखाकर उन्हें पीस लें और चूर्ण बना ले। इस चूर्ण का इस्तेमाल आप दंत मंजन की तरह करें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करनेेे से आपके दांत और मसूड़े काफी मजबूत हो जाएंगे और अगर दांतों में पीलापन है तो वह भी दूर हो जाएगा।

डायबिटीज के लिए रामबाण :

sugar khatam karne ka tarika

बहुत से लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं अगर आप भी उनमें से एक है तो जामुन की गुठलियां आपके लिए रामबाण औषधि है। डायबिटीज से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच जामुन की गुठलियों का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ सेवन करें इससे आपको काफी फायदा होगा।

जामुन की गुठलियों से खूनी दस्त में आराम :

जिन लोगों को खूनी दस्त हो रहे हैं उनको दिन में दो तीन बार इस चूर्ण का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। खूनी दस्त होने पर जामुन के बीज का चूर्ण बहुत फायदेमंद साबित होता हैं।

गुर्दे की पथरी में लाभदायक :

गुर्दे की पथरी से जूझ रहे लोगों के लिए भी इसका चूर्ण किसी वरदान से कम नहीं है। हर रोज सुबह शाम एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ लेने से गुर्दे की पथरी से परेशान रोगी को लाभ होता है। इसके अलावा मूत्र वहन संबंधी समस्याओं में यह चूर्ण बेहद लाभकारी होता है।

महिलाओं में पीरियड्स के दर्द से निजात :

अक्सर महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या और दर्द में जामुन की गुठली का सेवन बेहद लाभकारी होता है। हर रोज एक चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर लेने से पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है। पीरियड्स के दौरान अगर महिलाओं को ज्यादा दर्द होता है तो इस चूर्ण का सेवन काफी लाभ पहुंचाता है।

पाचन शक्ति करें मजबूत :

यदि जामुन की गुठलियों के चूर्ण का नियमित सेवन किया जाए तो यह आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है और आम तौर पर होने वाली पेट संबंधी सामान्य समस्याएं जैसे कब्ज और अपच को भी दूर करता है। इसलिए अपने पाचन तंत्र तो दुरुस्त बनाए रखने के लिए इस चूर्ण का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें : » आम की गुठलियों से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here