जसप्रीत बुमराह के टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद यह खिलाड़ी लेगा उनकी जगह, कमी करेगा पूरी

भारत के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का ऐन मौके पर वर्ल्ड कप से बाहर हो जाना भारत के लिए किसी सदमे से कम नहीं है। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से आई खबर के मुताबिक जसप्रीत बुमराह बुरी तरह चोटिल हो गए हैं उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया है। वह महीनों तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया है बुमराह अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला विश्व टी20 नहीं खेल पाएंगे। उनकी पीठ की गंभीर स्थिति है। ऐसे में जो सबसे बड़ा सवाल उठ खड़ा हुआ है वो यह है कि वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की कमी कौन पूरा करेगा?

बुमराह टीम इंडिया के सबसे घातक गेंदबाज हैं और आगामी वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी से पूरे देश को काफी उम्मीदें थीं। लेकिन अब सब उम्मीद धुएं में उड़ गई है। क्या भारत के पास कोई ऐसा गेंदबाज है जो वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की जगह लेकर उनकी कमी ना खलने दे? यह सवाल हर क्रिकेट प्रेमी कर रहा है। तो आइए जानते हैं उन 3 गेंदबाजों के बारे में जो वर्ल्ड कप टीम में बुमराह की जगह लेने के दावेदार हैं।

मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। इस समय जो बुमराह की जगह लेने के जो सबसे प्रबल दावेदार हैं वो हैं मोहम्मद शमी। बता दें कि इस शमी को वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में नहीं चुना गया था। उनको चार रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया था लेकिन लोग शमी के ना होने से खासा निराश थे। इस समय सबकी निगाहें मोहम्मद शमी की वापसी पर टिकी हुई थीं, लेकिन ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से को’विड के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं खेल पाया था।

लेकिन अब शमी को’विड को हराकर ठीक हो चुके है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में सेलेक्टर्स एक बार फिर टीम में वापस बुला सकते हैं और शमी बल्लेबाजों पर अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाते हुए नजर आ सकते हैं।

दीपक चाहर

वर्ल्ड कप से पहले दीपक चाहर का जलवा हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी ट्वेंटी में देख चुके हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। दीपक को भी मोहम्मद शमी की तरह वर्ल्ड कप के लिए चार रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया है। दीपक चाहर एशिया कप में भी स्टैंडबाय थे, लेकिन आवेश खान के बीमार होने के बाद उन्हें भारतीय टीम में मौका मिला था। दीपक चाहर गेंद से ही नहीं बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं। हमने उन्हें कई बार अच्छी गेंदबाजी के साथ साथ अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भी देखा है। ऐसे में वे भी जसप्रीत बुमराह के बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

मोहम्मद सिराज

भारत के पास जो तीसरा विकल्प हो सकता है वो है मोहम्मद सिराज। वे भी जसप्रीत बुमराह की जगह लेने के लिए तगड़े दावेदार माने जा रहे हैं। सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई थी, जिसे भारतीय फैन्स भुले नहीं होंगे। सिराज अच्छी गति से गेंदबाजी कर सकते हैं ऐसे में उनको ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर और ज्यादा फायदा मिलेगा। सिराज के गेंदबाजी को देखते हुए उन्हें बुमराह की जगह टीम में जगह दी जा सकती है। सिराज ने आईपीएल में भी पिछले दो सालों में बढ़िया प्रदर्शन किया था।

जसप्रीत बुमराह के बाहर होने पर निश्चित तौर पर भारत को बड़ा नुक़सान हुआ है। और बुमराह की जगह इन गेंदबाजों में से कोई उनकी कमी पूरी कर पाएगा या‌ नहीं, यह तो समय ही बताएगा। रवींद्र जडेजा भी चोट के कारण टीम से बाहर हैं और आज बुमराह के बाहर होने की खबर आना भारतीय फैंस को वाकई काफी दुखी करने वाली है।

टी20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

रिजर्व खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here