विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा नहीं केएल राहुल होगा T20 टीम का कप्तान

T20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली अपना कप्तानी का पद छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। उन्होंने अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु से भी कप्तानी से हटने का फैसला किया है। विराट कोहली ने कहा था कि वे अपनी बैटिंग पर फोकस करना चाहते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि अगर विराट कोहली कप्तानी छोड़ते हैं तो उनकी जगह T20 में भारत का नया कप्तान कौन होगा। सबसे पहले जो नाम दिमाग में सामने आता है वह है रोहित शर्मा का।

इस वर्ल्ड कप के बाद नवंबर में ही न्यूजीलैंड के साथ भारत की सीरीज होनी है। सूत्रों के माध्यम से खबर आ रही है कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में रोहित शर्मा इस सीरीज में भारत के अगले कप्तान नहीं हो सकते। रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को T20 में कप्तान बनाया जा सकता है। केएल राहुल के पास आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी करने का अनुभव है। ऐसे में उनको भारतीय टीम की बागडोर मिलती है तो वह अच्छे से संभाल सकते हैं।

जब से विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है सभी के मन में यही चल रहा है कि अब उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी जाएगी। लेकिन बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एएनआई से कहा, ‘सीनियर खिलाड़ियों को आराम की जरूरत होगी और यह किसी से छुपा नहीं है कि राहुल टी20 का एक अहम हिस्सा हैं। राहुल ही टीम की बागडोर संभालने जा रहे हैं।’

वैसे आपको बता दें कि जब तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो जाती तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता। अभी पक्के तौर पर नहीं कह सकते कि रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल कप्तान होंगे। हो सकता है बीसीसीआई अधिकारी की यह बात ग़लत साबित हो जाए, इसका पता तो घोषणा होने के बाद ही पता चलेगा।

केएल के पास कप्तानी का अच्छा अनुभव

वैसे केएल राहुल के पास कप्तानी का अनुभव तो है लेकिन उनकी कप्तानी में पंजाब ने कोई खिताब नहीं जीता है अब देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम का कप्तान बनने के बाद केएल राहुल भारतीय टीम को कैसे आगे बढ़ाते हैं। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से सीरीज का आगाज होगा। पहला मैच जयपुर में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 19 नवंबर को रांची और 20 नवंबर को कोलकाता में टी20 मुकाबले में भिड़ेंगी। भारत और न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेंगे, जो 25 नवंबर से शुरु होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here