Categories: खेल जगत

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में नही खेल पाएंगे ऋषभ, नए विकेटकीपर बल्लेबाज की होगी टीम में इंट्री

उत्तराखंड के रूड़की में हुई कार दुर्घटना में भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को काफी चोट आई हैं। उनके ‘लिगामेंट टीयर’ के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन यह तय है कि पंत को लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ेगा। बीसीसीआई के सूत्रों की मानें तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की आगामी में नहीं खेल पाएंगे। यह टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है क्योंकि पंत का प्रदर्शन भले ही वनडे और टी-20 में उतना अच्छा ना रहा हो लेकिन टेस्ट में उनके आंकड़े अच्छे हैं।

हालांकि पंत की अनुपस्थिति में टीम इंडिया में कई युवा प्लेयर्स हैं, जो टेस्ट मैचों में पंत की जगह खेल सकते है और ऋषभ पंत की जगह एक विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। नई चयन समिति के लिए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए 2 विकेटकीपर बल्लेबाजों का चयन सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होगा।

कौन लेगा ऋषभ पंत की जगह?

भारतीय टेस्ट विकेटकीपर के स्थान के लिए अचानक दौड़ शुरू हो जाएगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए 3 खिलाड़ियों केएस भरत दूसरे विकेटकीपर उपेंद्र यादव और सफेद गेंद के विशेषज्ञ ईशान किशन में से किसे चुना जाता है। ये तीनों की ही काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं।

नई चयन समिति के पास 3 विकल्प होंगे। या तो भारत-ए के 2 विकेटकीपर केएस भरत और उपेंद्र मुख्य टीम में शामिल होंगे या फिर विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन टीम में जगह बनाएंगे। केएस भरत बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वह पहले भी कई दौरों पर टीम इंडिया का हिस्सा बन चुके हैं। उनकी काफी अच्छी विकेटकीपिंग करते हैं। आईपीएल में वह RCB की टीम को कई मैच जिता चुके हैं।

बता दें कि ऋषभ पंत अपनी मर्सिडीज कार खुद चलाकर होम टाउन रूड़की जा रहे थे। इसी दौरान उनकी कार डिवाइडर से टकराकर दुर्घटना ग्रस्त हो गई। पंत ने खुद बताया कि वह विंड स्क्रीन तोड़कर बाहर आए। इसके बाद कार में भीषण आग लग गई थी। फिलहाल उनका मैक्स देहरादून में इलाज चल रहा है।

पंत की ‘एक्स-रे’ और ‘सीटी स्कैन’ की रिपोर्ट में कोई फ्रेक्चर, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में कोई चोट नहीं आई है, लेकिन उनके घुटने और टखने में कई ‘लिगामेंट टीयर’ (लिगामेंट फटना) के कारण वह लंबे समय तक बाहर रहेंगे और उनका आईपीएल में खेलना भी मुश्किल है। ठीक होने में पंत को दो से छह महीनों का समय लग सकता है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023