खेल जगत

कोई है ‘बाबू’ तो कोई ‘लंबू’… जानिए आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के मजेदार निक नेम

नाम और पैसा दो ऐसी चीज़ है जिसके पीछे दुनिया का हरेक इंसान भाग रहा है। हालाँकि ये दोनों चीज़ें एक दूसरे की विपरीत भी होती है। किसी को पैसे चाहिए होते हैं तो किसी को नाम चाहिए होता है। ऐसा देखा गया है कि दुनिया के धनी व्यक्तियों के पास धन होने के बावजूद उनका उतना नाम नहीं है जितना उनसे गरीब शख्स का होता है। वहीं जब कोई आदमी मशहूर होता है तो वह अपना नाम तो रोशन करता है साथ ही लोग अलग से उसे उसके व्यवहार और काम के हिसाब से नाम दे देते हैं।

पुराने जमाने में नया नाम देना किसी भी शख्स को एक ‘उपाधि’ कहा जाता था। आज के समय में लोग मशहूर शख्स को छोटे से नाम से पुकारते हैं। इस मामले में चाहे खिलाड़ी हो या फिल्म हस्ती लगभग सभी का निक नेम मिलेगा। आज हम कुछ ऐसे क्रिकेटरों के निक नेम के बारें में जानेंगे जिनके बारें में शायद ही आप को मालूम होगा

क्रिकेट खिलाड़ियों के मजेदार निक नेम :

अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात की जाए तो सबसे पहला नाम आता है महेंद्र सिंह धोनी का। धोनी का निकनेम ‘माही’ है। कोहली का ‘चीकू’, सुरेश रैना का ‘सोनू’ , जडेजा का ‘सर जडेजा’ , शिखर धवन का ‘गब्बर’ , रोहित शर्मा का ‘हिटमैन’ वहीं युजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी को ‘कुल्चा’ नाम दिया गया है। आइये कुछ ऐसे अजीबों-गरीब नाम के बारें में जानते हैं जिसे सुनकर हंसी निकलना लाज़मी है।

1- इस कड़ी में पहला नाम आता है भारतीय तेज गेंदबाज़ अजित अगरकर का। अजीत ने खुद अपना नाम ‘बॉम्बे डक’ रख लिया था। इसका कारण यह था कि वह 7 बार डक (0) पर आउट हुए थे। 8वें मैच में जाकर उनका डक से पीछा छूटा था। चूँकि अजीत मुंबई के रहने वाले थे तो इसलिए उन्होंने अपना नाम खुद ‘बॉम्बे डक’ रख लिया।

उमर गुल

2- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज़ रहे उमर गुल का निकनेम थोड़ा अजीब सा है। इनका नाम ‘पेशावर रिक्शा’ है। इनका नाम इसलिए पेशावर रिक्शा इसलिए पड़ा क्योंकि यह पेशावर के रहने वाले है। शोएब अख्तर रावलपिंडी के रहने वाले थे इसी तरह उनका नाम रावलपिंडी एक्सप्रेस पड़ा। उसी की तर्ज पर उमर गुल का नाम भी ‘पेशावर रिक्शा’ पड़ा।

3- 70 और 80 के दशक में अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों में खौफ़ पैदा करने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज़ माइकल होल्डिंग का नाम ‘विस्प्रिंग डेथ’ था। बाउंसर और तेज गेंदबाज़ी के कारण उनका ऐसा नाम पड़ा।

रावलपिंडी एक्सप्रेस (शोएब अख्तर)

4- शोएब अख्तर का नाम ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ है। चूँकि अख्तर रावलपिंडी के रहने वाले थे इसलिए तेज गेंदबाज़ी के कारण उनका नाम रावलपिंडी एक्सप्रेस पड़ा।

5- मात्र 22 टेस्ट मैचों में 10 शतक ठोकने वाले वेस्टइंडीज के जार्ज हेडली को ‘ब्लैक ब्रैडमैन’ कहा जाता है। इनकी बल्लेबाज़ी बहुत ही आक्रामक थी और इनका रिकॉर्ड ब्रेडमैन की तरह था। रंग काला होने के कारण लोग इन्हें ‘ब्लैक ब्रेडमैन’ कहते थे।

6- इंग्लैंड के पूर्व आलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ को ‘फ्रेडी’ कहके पुकारा जाता था। पहली बार जब उन्हें किसी ने फ्रेडी कहकर पुकारा था तो उन्हें बहुत बुरा लगा था। लेकिन बाद में वह इसके आदी हो गए।

7- ‘भारत की दीवार’ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को ‘जैमी’ नाम से पुकारा जाता था। ऐसा इसलिए कि उनके पिता ‘किसान’ नाम की जैम फैक्ट्री में उच्च पद पर तैनात थे।

8- विकेटकीपर बल्लेबाज़ पार्थिव पटेल को उनकी छोटी लम्बाई के कारण टीम के साथी उन्हें ‘बच्चा’ कहके बुलाते थे। वहीं टीम के इस समय सबसे लंबे तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा को ‘लंबू’ नाम से पुकारा जाता है।

टर्बनेटर (हरभजन सिंह)

9- अपनी शानदार फिरकी से बल्लेबाज़ों को नचाने वाले हरभजन सिंह को ‘टर्बनेटर’ कहा जाता है। वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाज़ इयान बेल को ‘शर्बिनेटर’ कहा जाता है। बेल को यह नाम शेन वार्न ने दिया था। शर्बिनेटर ‘अमेरिकन पाई’ टीवी सीरियल का एक पात्र का नाम था।

10- सन्न 2003 में भारत को सेमीफ़ाइनल में पहुचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जगवाल श्रीनाथ को ‘बाबू’ के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि श्रीनाथ 2002 में ही सन्यास लेना चाहते थे लेकिन गांगुली के कहने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया। गांगुली ने उन्हें 2003 का वर्ल्ड कप खेलने को कहा था। इस वर्ल्ड कप में श्रीनाथ ने 23.06 की शानदार औसत से 16 विकेट चटकाए थे।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की इस हसीना के साथ अधूरी रह गई जहीर खान की लव स्टोरी, करना चाहते थे शादी

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023