टी-20 वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेंगे विराट कोहली, दिनेश कार्तिक समेत तीन बड़े भारतीय खिलाड़ी

टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने में अभी थोड़ा ही समय बचा है। 16 अक्टूबर से क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है इसका इंतजार हर क्रिकेट फैन को है। इस वर्ल्ड कप में कई देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। भारत के तीन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके लिए ये आखिरी टूर्नामेंट साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि क्यों यह वर्ल्ड कप इनके लिए टी-20 फॉर्मेट में आखिरी मेगा टूर्नामेंट हो सकता है।

विराट कोहली

निस्संदेह विराट कोहली एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं और अभी भी उनमें बहुत जोश और जुनून है। वे 34 साल के हैं। लेकिन यह टी-20 वर्ल्ड कप उनके लिए आखिरी हो सकता है क्योंकि अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाना है। तब तक इस खिलाड़ी की उम्र 36 साल की हो जाएगी। पिछले 3 साल में टी-20 में उनका फॉर्म भी कुछ खास नहीं रहा है। विराट टी-20 के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट को ज्यादा तरजीह देते हैं। विराट पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद हुए भारत के 35 में से 21 टी-20 मैच नहीं खेले हैं। ऐसे में यह संभव है कि वो टी-20 फॉर्मेट से संन्यास लेकर वनडे और टेस्ट पर फोकस करे।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने लंबे समय के बाद वर्ल्ड कप की टीम में वापसी की है उनको जब इस बार वर्ल्ड कप की टीम में चुना गया तो उन्होंने कहा था कि मेरा सपना पूरा हो गया। टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था उसी के बाद उनकी टीम में वापसी हुई। कार्तिक की उम्र अभी 37 साल है और 2024 के वर्ल्ड कप तक वह 39 साल के हो जाएंगे। ऐसे में यही लगता है कि वो टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। भारतीय टीम के पास ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन जैसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद हैं।

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस समय 36 साल के हैं। खराब फिटनेस और रेस्ट लेने के चलते रोहित शर्मा ने पिछले एक साल में खेले गए 59 इंटरनेशनल मैचों में 25 में भाग नहीं लिया। उनके लिए भी 38 साल की उम्र में तीनों फॉर्मेट खेलना काफी मुश्किल होगा। ऐसे में 2022 का टी-20 वर्ल्ड कप कप्तान रोहित शर्मा के लिए आखिरी साबित हो सकता है।

पूर्व कोच रवि शास्त्री का भी यही मानना

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी विराट कोहली और रोहित शर्मा को टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास लेने की सलाह दी है। रवि शास्त्री ने कहा है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा को टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए क्योंकि अगले साल वनडे वर्ल्ड कप है और उस पर ध्यान देना चाहिए।

शास्त्री ने कहा कि, “मैं इस वर्ल्ड कप के बाद भारत की एक नई टीम देख रहा हूं। ये टीम ठीक उस तरह की होगी जैसे 2007 में धोनी की टीम थी, जिसमें तेंदुलकर, द्रविड़ और गांगुली जैसे बड़े खिलाड़ी नहीं थे। धोनी ने युवा टीम के साथ वर्ल्ड कप जिता दिया था। इस बार भी वैसा ही हो सकता है। ऐसा नहीं है कि ये खिलाड़ी अच्छे नहीं हैं लेकिन आप चाहते हैं कि बाकी दो फॉर्मेट्स के लिए ये तैयारी करें। अगले साल वनडे वर्ल़्ड कप है और आप नहीं चाहते हैं कि इन खिलाड़ियों के ऊपर ज्यादा भार पड़े।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here