रोचक जानकारी

ये हैं भारत की 5 सबसे अमीर महिलाएं, जिनकी दौलत देखकर दाँतों तले उँगली दबा लेंगे

आप भारत के टॉप 10 या टॉप 5 तथा दुनिया के टॉप 5 या टॉप 10 में शामिल अमीर पुरुषों के बारे में जानते होंगे लेकिन क्या आपको भारत की 5 अमीर महिलाओं के बारें में पता है? शायद नहीं। अगर आपको कह दिया जाय कि भारत की 5 अमीर महिलाओं के बारें में बताएं तो आप एक भी महिला का नाम नहीं बता पाएंगे। तो इसलिए अगर आपको नहीं मालूम तो हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं।

1- सावित्री जिंदल (ओ पी जिंदल ग्रुप)

जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला है। वह 100 भारतीय अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 19वे नम्बर पर आती है। उनकी नेटवर्थ करीब 6.6 बिलियन डॉलर यानी कि 4865 करोड़ रुपए है। सावित्री जिंदल हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं। सावित्री जिंदल की शादी ओ पी जिंदल से 1970 के दशक में हुई थी।  ओ पी जिंदल की मौत के बाद कम्पनी की बागडोर सावित्री ने ही संभाली। सावित्री एक सफल माँ, पत्नी और बिजनेस वुमन है।

सावित्री जिंदल की कमाई सन्न 2020 में बढ़कर औसतन 5.8 से 6.6 तक पहुँच गयी।  यह कमाई 2019 की तुलना में 13.8% ज्यादा थी। सावित्री जिंदल के 4 बेटे हैं। पति की मौत के बाद उन्होंने चारों बेटो में जिंदल स्टील, पावर माइनिंग, ऑयल और गैस के बिजनेस बाँट दिए।  उनके बेटे पृथ्वीराज, सज्जन, रतन और नवीन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिंदल स्टील भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टील प्रोड्यूसर है।

2- किरण मजूमदार शॉ (बॉयोक्वाइन)

किरण मजूमदार शॉ भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला है। किरण मजूमदार ने जितनी संम्पति बनायीं है वह अपने दम पर ही बनायीं है। एक छोटी से नौकरी से शुरुआत करने वाली किरण मजूमदार की कहानी काफी प्रेरणादायक है. वह एक सेल्फ मेड महिला है। उन्होंने अलग-अलग शराब को एक में मिलाने वाला कोर्स किया है।

इसके अलावा वह जूलोजी में भी डिग्री ले चुकी है। बायोक़ुआइन के फाउंडर से एक बार किरण मिली थी इसके बाद वह फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी। वह 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 27वें नंबर पर आती है। उनकी कुल नेट वर्थ 4.6 बिलियन डॉलर यानि कि 3393 करोड़ रूपये है।

3- विनोद राय गुप्ता (हेवेल्स)

विनोद राय गुप्ता भारत की सबसे अमीर महिला की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आती है। वह 100 सबसे अमीर भारतीय व्यक्तियों की लिस्ट में 40वें नंबर पर आती है। उनकी नेट वर्थ 355 बिलियन डॉलर है यानि कि 2618 करोड़ रूपये। बिनोद रॉय गुप्ता हेवेल्स के संस्थापक कीमत रॉय गुप्ता की पत्नी है। कीमत रॉय की मौत के बाद बिनोद रॉय गुप्ता और उनके बेटे अनिल रॉय गुप्ता कंपनी की बागडोर संभालते हैं। इस साल उनकी कंपनी को 0.45% का घाटा हुआ।

4- लीना तिवारी (यूएसवी इंडिया)

लीना गांधी तिवारी फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन है। यह कंपनी उनके पिता बिट्ठल गांधी ने सन्न 1961 में शुरू की थी। भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में लीना का नाम चौथे नम्बर पर आता है। सबसे अमीर भारतियों की लिस्ट में लीना का नाम 47वें नंबर पर आता है। उनकी नेटवर्थ 3.55 बिलियन डॉलर यानि कि 2212 करोड़ रूपये है।

उनकी कंपनी डायबिटीज और कार्डियोवस्कुलर ड्रग्स बनाती है। लीना के पति प्रशांत तिवार इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम करते हैं। लीना ने बॉस्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है।

5- मल्लिका श्रीनिवासन

मल्लिका  Tractors and Farm Equipment Limited (TAFE)  की सीईओ हैं। 100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में उनका नाम 58वें नंबर पर आता है। उनकी कुल नेट वर्थ 2.45 बिलियन डॉलर यानि कि 1806 करोड़ रुपये है। इस कंपनी को एस अनंतरामकृष्णन ने 81 साल पहले स्थापित किया था। मल्लिका उनकी भतीजी है।
वार्टन यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल करने वाली मल्लिका यू एस बिजनेस काउंसिल (USIBC), बोर्ड ऑफ़ AGCO कारपोरेशन युनाइटेड स्टेटस और टाटा स्टील लिमिटेड के बोर्ड की हिस्सा है।

यह भी पढ़ें : ये हैं भारत के अरबपतियों की 8 खूबसूरत बेटियां, पिता से निकली दो कदम आगे

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023