संजू सैमसन की वो कमी जो सिर्फ BCCI को दिखती है, क्यों उनको भारतीय टीम में जगह नहीं मिलती

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने जब से टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान किया है तब से टीम सलेक्शन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस टीम में संजू सैमसन और मोहम्मद शमी को शामिल नहीं किए जाने पर बहुत से लोग निराश हैं। टी20 विश्व कप के लिए जिस टीम का ऐलान हुआ है वह एशिया कप की टीम से काफी मिलती जुलती है बस जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की टीम में वापसी हुई है।

संजू सैमसन के फैंस बीसीसीआई पर चयन में भेदभाव करने का आरोप लगा रहे हैं उनका कहना है कि संजू सैमसन को रिषभ पंत की जगह चुनना चाहिए था। जबकि रिषभ पंत के चाहने वाले इस सलेक्शन से खुश हैं और कह रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सैमसन के मुकाबले रिषभ पंत के आंकड़े अच्छे हैं। ऐसे में क्रिकेट फैंस दो भागों में बंट चुके हैं। हालांकि संजू सैमसन के फैंस यह जानने कि कोशिश कर रहे हैं कि आखिर किन कारणों की वजह से उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है।

घरेलू क्रिकेट में सैमसन का रिकॉर्ड है शानदार

बता दें कि संजू सैमसन एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिनका घरेलू क्रिकेट में खूब बोलबाला है उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक तो उन्हें मौके बहुत कम मिले हैं दूसरी बात सैमसन उन मौकों को भुनाने में कामयाब नहीं रहे हैं जिसकी वजह से शायद सलेक्शन मैनेजमेंट को उन पर भरोसा नहीं है। हालांकि संजू अव्वल दर्जे के क्रिकेटर हैं और आईपीएल में हमेशा शानदार प्रदर्शन करते हैं। इसके बावजूद रिषभ पंत के चलते उनको टीम में जगह नहीं मिलती।

हमने देखा है कि चयनकर्ताओं ने बहुत से भारतीय खिलाड़ियों को उनके आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम में डेब्यू करने का मौका दिया है जैसे अर्शदीप सिंह हो या तेज गेंदबाज उमरान मलिक। लेकिन जब संजू सैमसन की बारी आती है तो उनको हमेशा नजर अंदाज किया जाता है। इसी बात को लेकर फैंस में गुस्सा है।

आईपीएल में संजू सैमसन 138 मैच खेल चुके हैं। इस मैचों के 134 पारियों में संजू ने बल्लेबाजी जिसमें उन्होंने 3526 रन बनाए हैं। इसके अलावा वे आईपीएल में तीन बार शतक भी लगा चुके हैं। 17 बार उन्होंने पचास या उससे अधिक रनों की पारी खेली है। टी-20 में तीन शतक लगाना कोई छोटी बात नहीं है। ऐसे में जब आईपीएल में संजू सैमसन का खेल इतना बेहतर है तो उन्हें टीम इंडिया में मौके क्यों नहीं मिल रहा, फैंस द्वारा यह सवाल वाकई भारतीय क्रिकेट बोर्ड से पूछना बनता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here