क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की हुई शुरूआत, जानें इसकी खासियत

smart-bats-with-chip

क्रिकेट को ‘जेंटलमैन का खेल’ कहा जाता है और क्रिकेट बहुत ही स्टाइलिश खेल है। बढ़ती लोकप्रियता के साथ-साथ क्रिकेट के नियमों और टेक्नोलॉजी में कई सारे विकास हुए। क्रिकेट को वैश्विक संस्था ICC संभालती है। क्रिकेट की बेहतरी के लिए यह संस्था हर साल नए नियम लेकर आती है। ऐसा ही एक नियम आता है बैट में चिप लगाने का। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

क्रिकेट तो स्मार्ट है ही अब इसको खेलने के लिए इस्तेमाल होने वाले बैट को भी स्मार्ट बनाया जायेगा। दरअसल बैट के सिरे पर अब डिवाइस लगी होगी। यह डिवाइस बैट के घुमाने के स्पीड, एंगल और खेले गए शॉट की एफिशिएंसी की सूचनाएँ इकठ्ठा करेगी। इस डिवाइस को बैट के सिरे में लगाने के बाद इसे StanceBeam नाम के एक एप्प से जोड़ दिया जायेगा। जिससे सारी सूचनाएं फोन पर मिल जाया करेंगी।

पहले भी हो चुका है इस्तेमाल

Intel-BatSense-CP

बैट में इस डिवाइस का उपयोग ICC चैंपियंस ट्राफी 2017 में किया जा चुका है। इसे ‘स्मार्ट बैट’ का नाम दिया गया था। आइये इसके बारें में विस्तृत रूप से जानते हैं।

ICC के CEO रह चुके डेव रिचर्डसन ने बताया है कि यह चिप बैट में लगाने के बाद बल्ले की स्पीड, कोण, बैक लिफ्ट और बैट की दिशा का पता लगाया जा सकेगा। इस चिप से बल्लेबाजों को बहुत मदद मिलेगी। बैटिंग करने के बाद बल्लेबाज़ पता कर सकेगा कि वह शॉट कैसे खेल रहा है। उसका बैट स्ट्रेट लाइन में जा रहा है कि अक्रॉस द लाइन में जा रहा है। इस डिवाइस से समीक्षा करके बल्लेबाज़ अपनी बल्लेबाजी को सुधार सकेंगे।

अन्य खेलों में भी होता है इस डिवाइस का उपयोग

chip in bat

डेव रिचर्डसन ने बताया कि इस तरह की तकनीक का उपयोग गोल्फ और बेसबोंल जैसे खेलों में होता आ रहा है। यह तकनीक काफी रोमांचकारी है। इस डिवाइस के उपयोग से हर क्रिकेट प्रशंसक पता कर सकेगा कि बल्लेबाज़ के बैट की स्पीड और कोण क्या है? यह डिवाइस एक एप्प से जुड़ा होगा जिससे सभी आमजन भी इससे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

चिप बनाने वाली कंपनी

Cricket Bat making

इस चिप को बनाने वाली कंपनी ‘इंटेल’ है। इस साल अप्रैल में ICC ने इंटेल को अपना ‘इनोवेशन पार्टनर’ बनाया है। इंटेल द्वारा बनायी गयी चिप पर ICC का अधिकार है। कंपनी ने घोषणा की है कि यह चिप साल के अंत तक बाज़ार में बिकनी शुरू हो जाएगी। इसे हर क्रिकेट खेलने वाला खिलाड़ी खरीद कर अपने बैट में लगा सकेगा और अपनी बल्लेबाज़ी की समीक्षा करके अपनी स्किल में सुधार कर सकेगा।

किन खिलाडियों ने किया है अब तक इस चिप का उपयोग

bat-ball

ICC ने चैंपियंस ट्राफी 2017 में सभी टीम के अधिकतम तीन खिलाड़ियों द्वारा इस चिप का इस्तेमाल करने का आदेश दिया था। भारत की तरफ से रोहित शर्मा, आन्जिक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन ने इस चिप का उपयोग करने की उम्मीद थी। चिप लगे स्मार्ट बैट की कीमत बाज़ार में कीमत 2 हज़ार से लेकर 10 हज़ार तक है। इनको ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : आप भी बन सकते हैं क्रिकेट अंपायर, जानें भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अंपायर बनने की प्रक्रिया

एक क्रिकेट बॉल की कीमत क्या होती हैं ? कैसे बनाई जाती हैं कूकाबुरा क्रिकेट गेंद, देखिए विडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here