खेल जगत

पूर्व क्रिकेटर हर्षल गिब्स ने BCCI सचिव जय शाह पर लगाया आरोप, बोले- मुझे दी जा रही है ऐसी धमकी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हर्षल गिब्स ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह पर गंभीर आरोप लगाया है। हर्षल गिब्स ने आरोप लगाते हुए कहा है कि जय शाह ने उन्हें इस बात की धमकी दी है कि यदि वे कश्मीर प्रीमियर लीग (KPL) में हिस्सा लेंगे, तो उन्हें भारत में किसी भी प्रकार की क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों के लिए आने नहीं दिया जाएगा। दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गिब्स ने कहा है कि उन्हें इस बात की सूचना दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के वर्तमान डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ के माध्यम से मिली है।

गिब्स ने ट्वीट किया, जिसमें लिखा था कि, ‘पाकिस्तान के साथ अपने राजनीति एजेंडे को समीकरण में लाने और मुझे कश्मीर प्रीमियर लीग में खेलने से रोकने के लिए बीसीसीआई ऐसी चीजें कर रहा है, जिसकी बिल्कुल जरूरत नहीं है। साथ ही मुझे धमकी देते हुए कहना कि वे मुझे क्रिकेट से जुड़े किसी भी काम के लिए भारत में एंट्री नहीं करने देंगे, यह रवैया काफी गलत है।’

पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भी लगाया आरोप

इस मामले में गिब्स अकेले नहीं हैं बल्कि उनके अलावा पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर ऐसे ही आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा कि, ‘बीसीसीआई कई क्रिकेट बोर्ड को धमकियां दे रहा है कि यदि उनके पूर्व खिलाड़ी कश्मीर प्रीमियर लीग में हिस्सा लेंगे, तो उन्हें क्रिकेट से जुड़े किसी भी काम के लिए भारत में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

बता दें कि हर्शल गिब्स, श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान, इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर और कई खिलाड़ियों का चयन इस लीग के लिए हुआ है।’ इस लीग का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। यह लीग 4 अगस्त से शुरुआत होगी और इस का फाइनल मैच 17 अगस्त को खेला जाएगा और इसमें 6 टीमें हिस्सा लेंगी।

BCCI क्यों कर रहा है इस लीग का विरोध

बीसीसीआई द्वारा इस लीग का विरोध करने के पीछे क्या कारण है वह भी आपको जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल, हर्शल गिब्स का कहना है कि भारत उसे धमकी देकर इस मामले में राजनीति कर रहा है। जबकि सच तो यह है कि पाकिस्तान खुद इस लीग को अपने राजनीतिक एजेंडे के तहत करवा रहा है।

पाकिस्तान, कश्मीर क्षेत्र में कूटनीति दिखाने और अराजकता पैदा करने से बाज़ नहीं आ रहा है। भारत ने जब से कश्मीर से धारा 370 हटाई है पाकिस्तान को मिर्ची लगी हुई है लेकिन कुछ नहीं पा रहा। इसीलिए ऐसी लीग करवाके दुनिया के सामने ये साबित करना चाहता है कि भारत अधिकृत कश्मीर भी पाकिस्तान का हिस्सा है।

पाकिस्तान द्वारा कश्मीर क्षेत्र में कश्मीर प्रीमियर लीग नामक 20-20 क्रिकेट सीरीज़ कराई जा रही है। पाकिस्तान ने विश्व के कई पुराने खिलाड़ियों को इसमें खेलने के लिए बुलाया है।

अब गिब्स ने पाकिस्तान द्वारा कराई जा रही प्रॉपगेंडा क्रिकेट सीरीज में खेलने का मन बनाया है। ऐसे में गिब्स के इस निर्णय का भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सख्त विरोध किया है। गिब्स ने आरोप लगाया है कि बीसीसीआई ने उन्हें आगे से किसी भी क्रिकेट से संबंधित काम को लेकर भारत में नहीं आने देने की ‘धमकी’ दी है। लोगों ने कमेंट करके गिब्स को यह बताया कि यह बीसीसीआई द्वारा की गई खेल में राजनीति नहीं बल्कि पाकिस्तान द्वारा रचा जा रहा अजेंडा है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023