T20 वर्ल्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बावजूद भी भारतीय टीम को मिलेगी इतनी बड़ी इनामी राशि

भारतीय टीम टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी और निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। फैंस को भारतीय टीम का सेमीफाइनल में ना पहुंचने का बहुत मलाल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेमीफाइनल में ना पहुंचने के बाद भी भारतीय टीम को आईसीसी की तरफ से एक बड़ी रकम इनाम के तौर पर दी जाएगी। आइसीसी ने यह वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही घोषणा की थी कि टूर्नामेंट के सुपर 12 फेज में भाग वाली टीमों को भी इनामी राशि मिलेगी।

बता दें कि सुपर 12 फेज में होने की वजह से भारतीय टीम को इनाम के तौर पर 70,000 डॉलर यानि कि भारतीय रुपयों में 52 लाख रुपये मिलेंगे। भारत ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराकर पांच मैचों में तीन जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी। लेकिन पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम हार गई थी।

ICC ने वर्ल्ड कप से पहले बनाया था नियम

ICC ने यह नियम बनाया था कि जो भी टीम सुपर 12 फेज में जीत दर्ज करेगी उसे प्रत्येक जीत के लिए 40,000 डॉलर (29.73 लाख रुपये) भी मिलेंगे। इसी नियम के अनुसार विराट कोहली की टीम को इनाम राशि के रूप में कुल 190,000 डॉलर (1.41 करोड़ रुपये) की राशि मिलेगी। साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी ऐसा ही किया गया था। सुपर-12 स्टेज पर होने वाले कुल 30 मैचों में 40 हजार डॉलर (करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपये) का इनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से जो भी टीम वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतेगी उसे 1.6 मिलियन डॉलर (11.89 करोड़ रुपये) की बड़ी पुरस्कार राशि ICC की तरफ से दी जाएगी। वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर (6 करोड़ रुपये) की रकम मिलेगी। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जिसमें पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें शामिल हैं।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद भारतीय टीम अपनी अगली सीरीज की तैयारी में जुट गई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज आगामी 17 नवंबर से शुरू हो जाएगी। यह सीरीज बेहद रोमांचक होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here