खेल जगत

आगामी T20 वर्ल्ड कप में भारत को ट्रॉफी दिलाने का दमखम रखते हैं ये 3 भारतीय क्रिकेटर

भारतीय टीम के लिए एशिया कप की शुरुआत बेहद अच्छी रही थी लेकिन अंत बहुत बुरा हुआ। भारतीय टीम को पाकिस्तान और श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा जिससे एशिया कप से बाहर होना पड़ा। पिछले बार 2018 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में एशिया कप का खिताब जीता था लेकिन इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम वह इतिहास दोहराने में नाकाम रही। क्रिकेट फैंस को भारतीय टीम का एशिया कप में ये खराब प्रदर्शन बिल्कुल रास नहीं आया और लोगों ने भारतीय खिलाड़ियों को खूब कोसा।

एशिया कप से तो भारतीय टीम का सफर खत्म हो चुका है अब फैंस को उम्मीद है कि आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में कुछ अच्छा देखने को मिले। इस समय भारतीय टीम टी-20 प्रारूप की नंबर वन टीम है। ऐसे में फैंस को टीम से बहुत उम्मीद है साथ ही भारतीय टीम पर भी एक बड़ी जिम्मेदारी है। हालांकि एशिया कप के प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम की तैयारियों पर भी बड़े सवाल उठ रहे हैं। एशिया कप में टीम सिलेक्शन को लेकर कप्तान रोहित शर्मा की आलोचना की जा रही है। कुछ लोग तो वापस विराट कोहली को कप्तान बनाए जाने के पक्षधर हैं।

लेकिन भारत में मौजूदा समय में कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं जो टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का काम आसान कर सकते हैं और भारत को वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दिला सकते हैं। आज हम जिन तीन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं ये टी20 वर्ल्ड कप में वापसी करते हुए भारत को वर्ल्ड कप दिलवाने में अहम किरदार निभा सकते है‌। तो आइये जानते हैं ये तीन खिलाड़ी कौन हैं।

जसप्रीत बुमराह

एशिया कप में फैंस ने जसप्रीत बुमराह को बहुत मिस किया। भारत के सबसे सफल तेज़ गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह चोटिल होने की वजह से एशिया कप में हिस्सा नहीं ले पाए थे। भारतीय टीम और भारतीय फैंस को उनकी बहुत कमी खली क्योंकि भारत दो अहम मुकाबले खराब गेंदबाजी के चलते हारा। बुमराह ने कई मौकों पर सिर्फ अपनी गेंदबाजी के दम पर भारत को जीत दिलाई है। ऐसे में वर्ल्ड कप में बुमराह से बहुत उम्मीदें रहेंगी। जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे और एक बार फिर मैदान पर उनकी खतरनाक गेंदबाजी देखने को मिलेगी। बुमराह ने अभी तक भारत के लिए 58 टी20 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 69 विकेट चटकाए हैं।

हर्षल पटेल

बुमराह के अलावा हर्षल पटेल भी एशिया कप में चोट की वजह से खेल नहीं पायें थे। पसली में लगी चोट के कारण उनको एशिया कप से बाहर होना पड़ा। लेकिन अब पूरी उम्मीद है कि वर्ल्ड कप तक वे पूरी तरह फिट होकर टीम में वापसी करेंगे और भारत को वर्ल्ड कप जिताने में मदद करेंगे। हर्षल पटेल ने साल 2021 में अपना टी20 डेब्यू करने किया था। भारत के लिए खेलने का उनका अनुभव बेशक कम हो लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है और उनमें वो काबिलियत है जिस पर भारतीय टीम भरोसा कर सकती है। हर्षल पटेल टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर काफी घातक साबित हो सकते है। उन्होंने अभी तक 17 मैचों में 23 विकेट लिए हैं।

मोहम्मद शमी

भारत के सबसे अहम और अनुभवी गेंदबाजों में से एक मोहम्मद शमी को भी एशिया कप में नहीं खिलाया गया लेकिन वे तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम को जिताने का मादा रखते हैं। वनडे और टेस्ट सीरीज में तो मोहम्मद शमी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा जरूर होते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से टी20 फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे हैं या यूं कहें कि सिलेक्टर्स उनको मौका नहीं दे रहे हैं। एशिया कप में उनको ना शामिल किए जाने पर कई दिग्गजों ने सवाल उठाए। भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी मोहम्मद शमी का समर्थन किया और कहा कि “मैं बहुत हैरान हूं कि आप यहां केवल चार तेज गेंदबाज (हार्दिक पांड्या को मिलाकर) के साथ आए। आपको एक और की जरूरत थी। मोहम्मद शमी जैसा गेंदबाज जो घर बैठकर अपनी एड़ियों को ठंडा कर रहे हैं, वह यहां होने चाहिए थे।”

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023