मिलिए भारत के दस ऐसे क्रिकेट खिलाड़ियों से जो हैं बिल्कुल शुद्ध शाकाहारी, नॉन-वेज से रहते है दूर

ten indian cricketers who are vegan

हर एथलिट को खेल के मैदान में अच्छा प्रदर्शन करने व अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए एक अच्छी डाइट की जरूरत होती है। जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट व अन्य पोषक तत्व मौजूद हों। आप जानते हैं कि मांसाहारी चीजें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। अंडे, मछली, मटन, चिकन, व अन्य सभी प्रकार की मांसाहारी चीजों में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो इन सभी चीजों से दूर रहते हैं।

आज हम आपको क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो शुद्ध शाकाहारी हैं और कभी भी मांस या मांस से बनी चीजों का सेवन नहीं करते। बावजूद इसके वे अपनी फिटनेस को बरकरार रखते हैं और अपने खेल में कोई कमी नहीं आने देते। इन खिलाड़ियों ने साबित किया है कि यह जरूरी नहीं कि अच्छी फिटनेस पाने के लिए मांसाहारी चीजों का ही सेवन किया जाए। आप शाकाहारी रहकर भी अच्छी फिटनेस व बॉडी बना सकते हैं। इस लिस्ट में कई बड़े खिलाड़ियों का नाम है। तो आईए जानते हैं Indian vegetarian cricketers के बारे में..

1. रोहित शर्मा :

rohit-sharma-tshirt-number-45

वर्तमान के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए केवल शाकाहारी चीजें खाते हैं। रोहित शर्मा ने अपने खेल से पूरे क्रिकेट जगत को प्रभावित किया है। रोहित शर्मा एक ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते हैं। यह भी एक कारण है कि वह मांसाहारी चीजों से दूर रहते हैं।

2. गौतम गंभीर :

gautam-gambhir-and-gerg-chappell

वैसे तो अब गौतम गंभीर क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन जब वे मैदान पर खेलते थे तो उनका बल्ला रुकने का नाम नहीं लेता था। गौतम गंभीर ने कभी भी खाने में नॉन-वेज चीजों का प्रयोग नहीं किया। गौतम गंभीर एक शाकाहारी खिलाड़ी रहे है। अब वह सांसद भी बन चुके हैं। उन्होंने बीजेपी की टिकट से पूर्वी दिल्ली से चुनाव जीता है।

3. ईशांत शर्मा :

vegan indian cricketers शाकाहारी क्रिकेट खिलाड़ी

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा एक ऊंची कद-काठी के खिलाड़ी हैं। जिनकी हाईट 6.3 फीट हैं। इशांत शर्मा अब ज्यादातर सिर्फ टेस्ट मैचों में ही खेलते दिखाई देते हैं। बता दें कि वे अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन लेते हैं और नॉन-वेज से उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है।

4. वीरेंद्र सहवाग :

Sehwag jersey number

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी एक प्योर वेजेटेरियन खिलाड़ी रहे हैं। अपने समय में गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने वाले सहवाग हमेशा शाकाहारी चीजें खाते हैं। सहवाग ने फेसबुक पर एक विडियो डालते हुए बताया भी था, कि जब वो बचपन में नजफगढ़ में रहते थे तब वो गाय और भैंस के थनों से दूध पीते थे। और अब दिल्ली आने के बाद भी वे गाय रखते हैं। उन्होंने अपनी दो गायों का नाम भी रखा है एक का नाम रानी है और दूसरी का सुंदरी।

5. सुरेश रैना :

Suresh raina meal

पिछले कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना भी खाने में सिर्फ शाकाहारी चीजों को शामिल करते हैं वे नॉन-वेज से दूर रहते हैं। सुरेश रैना एक कश्मीरी पंडित परिवार से आते हैं और एक इंटरव्यू में यह बता चुके हैं कि वे मांसाहारी चीजों का सेवन नहीं करते हैं।

6. चेतेश्वर पुजारा :

Cheteshwar Pujara eating food

टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा कायम करने वाले चेतेश्वर पुजारा काफी शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं। चेतेश्वर पुजारा बहुत ही धार्मिक व्यक्ति हैं और भगवान में बहुत आस्था रखते हैं। पुजारा मांसाहारी भोजन को छूते तक नहीं।

7. रविचंद्रन अश्विन :

Ravichandran Ashwin

चेतेश्वर पुजारा की तरह रविचंद्रन अश्विन की भी धर्म के प्रति बहुत आस्था है। वे हमेशा शुद्ध शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं। बता दें कि अश्विन तमिलनाडु से आते हैं और तमिलनाडु में शाकाहारी लोगों की संख्या काफी ज्यादा है।

8. भुवनेश्वर कुमार :

bhuvneshwar kumar with shikhar dhawan son

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मेरठ की एक ऐसे परिवार से नाता रखते हैं जो पूरी तरह शाकाहारी है। भुवनेश्वर कुमार व उनके परिवार का कोई भी सदस्य नॉन-वेज नहीं खाता है। भुवनेश्वर की डाइट प्लान में सिर्फ शाकाहारी चीजें शामिल होती हैं।

9. मनीष पांडे :

Manish Pandey

भारत के उभरते हुए युवा बल्लेबाज मनीष पांडे की फिटनेस लाजवाब है। उनकी इस फिटनेस का राज भी शाकाहारी खाना ही है। कर्नाटक के ब्राह्मण परिवार से संबंध रखने वाले मनीष पांडे ने आज तक कभी भी नॉन-वेज नहीं खाया है।

10. अनिल कुंबले :

Anil Kumble

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और कोच रह चुके अनिल कुंबले अपने दौर के एक सफल स्पिन गेंदबाज रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट की एक ही पारी में सभी 10 की 10 विकेट लेने का कारनामा रचने वाले अनिल कुंबले एक शाकाहारी खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने अपनी फिटनेस के लिए कभी भी मांसाहार का सेवन नहीं किया।

यह भी पढ़ें : विराट कोहली से पूछा गया, रोनाल्डो और मेसी में से कौन है बेहतर खिलाड़ी ? कोहली ने दिया यह जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here