ये 5 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा के 400 रनों का रिकॉर्ड

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल में जो रिकॉर्ड बनता है वह कभी न कभी टूटता है। फिर चाहे वह रिकॉर्ड कितना भी बड़ा हो। वैसे टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बना है जो शायद ही कोई बल्लेबाज आने वाले समय में तोड़ पायेगा। वैसे तो वनडे क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में कई सारे नियमों में बदलाव हुए है लेकिन टेस्ट क्रिकेट जैसा शुरूआती था वैसा आज भी है। इसलिए टेस्ट क्रिकेट में जो रिकॉर्ड 50 साल पहले बना था उसकी महत्ता आज भी वही रहती है।

टेस्ट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम पर है। वैसे तो इस रिकॉर्ड को बने करीब दो दशक होने वाले है, इस दौरान दुनिया में कई धुरंधर बल्लेबाज हुए हैं लेकिन इस रिकॉर्ड के नजदीक तक कोई नहीं पहुँच पाया है। वर्तमान क्रिकेट में 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जो न केवल इस रिकॉर्ड तक पहुँच सकते हैं बल्कि इस रिकॉर्ड को तोड़ भी सकते हैं। आइये 5 बल्लेबाजों के बारे में जानते हैं।

ब्रायन लारा का 400 रनों का रिकॉर्ड

ब्रायन लारा ने यह कीर्तिमान में इंग्लैंड के खिलाफ सन्न 2004 में बनाया था। विश्व क्रिकेट में इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए टेस्ट क्रिकेट की समझ, संयम और टीम की जरुरत होती है। दुनिया में इस समय 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जो ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की काबिलियत रखते हैं। आइये उन पर एक नज़र डालते हैं।

डेविड वार्नर

डेविड वार्नर की बल्लेबाजी स्टाइल ब्रायन लारा की तरह ही है। ब्रायन लारा एक बाएं हाथ के बल्लेबाज थे। डेविड वार्नर भी उन्ही की तरह शानदार शॉट प्लेसमेंट के लिए जाने जाते हैं अगर ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को किसी में तोड़ने की हिम्मत है तो वह डेविड वार्नर है। क्योंकि डेविड ओपनिंग बल्लेबाजी करते हैं तो इसलिए वह शुरुआत से ही बल्लेबाजी करके इस रिकॉर्ड को पार सकते हैं। डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में 335 रन जड़ चुके हैं। आने वाले समय में अगर वार्नर 400 रन के करीब पहुँच जाए तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए।

केन विलियमसन

दुनिया के बेहतरीन और कंसिस्टेंट बल्लेबाजों में शुमार केन विलियमसन में वह काबिलियत है जो ब्रायन लारा के 400 रनों को तोड़ने के लिए काफी है। विलियमसन का टेस्ट क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर 251 रनों का है।

विराट कोहली

विराट कोहली कितने अच्छे बल्लेबाज हैं तो यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। कोहली टेस्ट क्रिकेट को काफी पसंद भी करते हैं। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 254 रन का सर्वाधिक स्कोर बनाया है। नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले कोहली अगर इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे या इसे तोड़ दें तो इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं होनी चाहिए।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा अपने लम्बे-लम्बे शॉट के लिए जाने जाते हैं। अगर किसी भी क्रिकेट प्रशंसक से पूछ लिया जाए कि ब्रायन लारा के 400 रनों का रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा तो उनके मुंह पर सबसे पहला नाम रोहित शर्मा का आयेगा। रोहित जब वनडे क्रिकेट में 264 रन जड़ चुके हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 400 रन जड़ना उनके लिए कोई मुश्किल बात नहीं है। रोहित शर्मा की यह काबिलियत है कि वह ओपनिंग करते हुए इतनी लम्बी पारी खेलकर ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं।

स्टीव स्मिथ

Steve Smith (स्टीव स्मिथ)

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के बहुत ही जुझारू खिलाड़ी हैं। वह क्रीज पर लम्बे समय तक टिके रहते हैं। स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े स्कोर किए हैं। अगर स्मिथ आने वाले समय में तिहरा शतक जड़कर 400 रन के करीब पहुँच जाए या इस रिकॉर्ड को तोड़ दें तो इसमें कोई हैरानी की बात नही होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here