बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की जगह ये 3 खिलाड़ी थे असली हकदार

भारतीय टीम मैनेजमेंट काफी समय से केएल राहुल के ख़राब प्रदर्शन के बावजूद भी टीम में उनकी जगह सुनिश्चित करता रहा हैं। काफी खराब प्रदर्शन के बावजूद केएल राहुल को भारतीय टीम मैनेजमेंट द्वारा क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों टीमों में लगातार मौके दिए जा रहे हैं। केएल राहुल की वजह से कई अच्छे बैट्समेन का करियर दांव पर लग चुका है। के यल राहुल की वजह से उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल रही है। राहुल का खेल तो सब ने देख लिया है वहीं अगर इन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को टीम में मौका दिया जाता तो वे बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर अपनी पहचान बना सकते थे।

आज हम आपको 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे जिन्हे के यल राहुल की जगह टीम में मौका मिलना चाहिए था। इनमे से दो खिलाड़ियों ने भारत के लिए टेस्ट मैच खेला है जबकि एक खिलाड़ी पिछले कुछ रणजी सीजन से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन उसे अभी तक भारतीय टेस्ट टीम की कैप नहीं मिली है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

सरफराज खान

मुंबई की तरफ से घरेलु क्रिकेट खेलने वाले खेलने सरफराज खान ने पिछले कुछ सीजन में मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में सबसे आगे रहे हैं लेकिन इतने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिल रही है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मौका नहीं दिया है। सरफराज के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 77.60 के बेहतरीन औसत से 2949 रन ठोकें हैं।

इनमे से उन्होंने 10 शतक और 8 अर्धशतक जड़े हैं। सरफराज खान प्रथम श्रेणी मैच में तिहरा शतक भी जड़ चुके हैं। उन्होंने नाबाद 301 रन बनाया है। जिस हिसाब से लगातार मौके मिलने के बावजूद केएल राहुल फ्लॉप हो रहे हैं ऐसे में अगर सरफराज खान जैसे खिलाड़ी को टेस्ट में डेब्यू का मौका मिलता है तो वह भारत के लिए कमाल कर सकते थे।

मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल के लिए इस समय बुरा टाइम चल रहा है। हालांकि हाल ही में वह पिता भी बने हैं लेकिन उन्हें उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने इस बार रिटेन नहीं किया है जबकि पिछली बार वह पंजाब किंग्स के कप्तान थे। इसके अलावा उन्हें भारतीय टेस्ट टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा गया है। अगर मयंक और राहुल के प्रदर्शन की बात की जाए तो राहुल का प्रदर्शन मयंक से बुरा रहा है लेकिन राहुल को लगातार मौके मिल रहे हैं जबकि मयंक अग्रवाल टीम से बाहर हो गए हैं।

मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच इसी साल मार्च में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। मयंक अग्रवाल का भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है। मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया के लिए अब तक 21 टेस्ट मैचों में 1488 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। मयंक अग्रवाल का टेस्ट मैचों में बेस्ट स्कोर 243 रन रहा है, यह बेस्ट स्कोर उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ही बनाया था।

पृथ्वी शॉ

Prithvi Shaw

पृथ्वी शॉ को काफी समय में भारतीय टीम से दरकिनार किया जा रहा है। हालांकि पृथ्वी शॉ कितने प्रतिभाशाली खिलाड़ी है इसका नजारा पूरी इण्डिया देख चुका है। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में एक्सपोज होने के बाद उन्हें दुबारा भारतीय टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है। टेस्ट तो छोडिये उन्हें लिमिटेड ओवर की टीम में भी जगह नहीं मिल रही है जबकि उन्होंने सैय्यद अली मुश्ताक अली ट्राफी और विजय हजारे ट्राफी में शानदार प्रदर्शन किया है। के यल को मौके दिए जा रहे हैं जबकि पृथ्वी शॉ से टीम मैनेजमेंट ने मुंह मोड़ लिया है।

पृथ्वी शॉ ने अब तक टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट खेले हैं जिसमे से उन्होंने 339 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक लगाये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here