ये हैं दुनिया के 4 सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट कोच, जानिए कौन हैं टॉप पर

किसी भी खेल में खिलाड़ियों के लिए एक अच्छे कोच का होना बहुत जरूरी है। बिना अच्छे कोच आगे बढ़ पाना कठिन होता है। कोच खिलाड़ियों को हर परिस्थिति से निपटने के लिए मार्गदर्शन करता है। टीम गेम में तो कोच की भूमिका और भी बढ़ जाती है। उसे पूरी टीम को साथ लेकर चलना होता है। क्रिकेट जैसे खेल में जहां रणनीति की इतनी ज्यादा आवश्यकता होती है वहां एक अच्छे कोच के बिना जीतना बहुत मुश्किल होता है। कोच खिलाड़ियों को मानसिक रूप से भी तैयार करता है क्योंकि आजकल खेल में शारीरिक के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होना जरूरी है।

क्रिकेट की बात करें तो इस खेल में बहुत पैसा है इसलिए कोचों को भी यहां अच्छी सैलरी पैकेज मिलता है। आज हम आपको टॉप 4 सबसे अधिक सैलरी पाने वाले क्रिकेट कोच की लिस्ट दिखाएंगे। तो चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से कोच शामिल हैं।

4.मिकी आर्थर, श्रीलंका

मिकी आर्थर इस समय श्रीलंका टीम के कोच हैं। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मिकी आर्थर इससे पहले पाकिस्तान के कोच थे। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 2019 विश्व कप के बाद अचानक से उन्हें कोच के पद से हटा दिया था। जिसके बाद वे एक मेंटर के रूप में श्रीलंकाई सेट-अप में शामिल हुए और बाद में उन्होंने मुख्य कोच का पदभार संभाल लिया। मिकी आर्थर एक अनुभवी कोच हैं हालांकि श्रीलंका की टीम उनकी कोचिंग में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं बावजूद इसके उन्हें 3.44 करोड़ रुपए की वार्षिक सैलरी मिलती है।

3.क्रिस सिल्वरवुड, इंग्लैंड

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड। वे 2019 में इंग्लैंड टीम के कोच बने थे। अब तक कोच के तौर पर उनका काम शानदार रहा है। उनकी कोचिंग में इंग्लैंड टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में इंग्लैंड की टीम ने उनके अंडर अच्छा खेला है। उनके मार्गदर्शन में, इंग्लैंड क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबु टीमों के खिलाफ श्रृंखला में जीत मिली है। उनको इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से सालाना 4.65 करोड़ रुपए की राशि सैलरी के तौर पर मिलती है।

2.जस्टिन लैंगर, ऑस्ट्रेलिया

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी जस्टिन लैंगर आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच हैं। उनको क्रिकेट का काफी अनुभव है। उन्होंने 105 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उनके नाम किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी द्वारा प्रथम श्रेणी के स्तर पर बनाए गए सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है। 2018 के बॉल टैंपरिंग कांड के बाद जस्टिन लैंगर ने डैरेन लेहमैन की जगह ली। इस कांड ने आस्ट्रेलिया टीम के आत्मविश्वास और मनोबल को तोड़ दिया था जिसके बाद लैंगर ने टीम को मोटिवेट किया और फिर से आस्ट्रेलिया की टीम को जगा दिया। उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से सालाना 4.67 करोड़ रुपए का वेतन मिलता है।

1.रवि शास्त्री, भारत

अब बात करते हैं अपने देश की टीम के कोच की। जो कि हैं रवि शास्त्री। भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री सबसे अधिक वेतन पाने वाले कोच के रूप में टॉप पर हैं। शास्त्री 2014-2016 तक टीम के डायरेक्टर रहे। 2017 में उन्हें टीम का कोच बनाया गया। हालांकि, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद उनके कोच पद पर बने रहने पर सवाल भी उठे थे। सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई द्वारा नियुक्त किए गए कोच रवि शास्त्री को प्रति वर्ष 9.5 से 10 करोड़ रुपये मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here