टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज, जानिए कौन है टॉप पर

क्रिकेट का सबसे छोटा और एंटेरटेनिंग फार्मेट टी20 फार्मेट ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है। जब भी हम क्रिकेट देखते हैं उसमे छक्के और चौके लगने की आशा करते हैं और टी20 क्रिकेट हमें यह सब ऑफर करता है। अगर आप टी20 क्रिकेट के फैन हैं तो आपको जरूर मालूम होगा कौन सा बल्लेबाज़ टी20 फार्मेट में राज कर रहा है।

इसमें कुछ बल्लेबाज़ भारतीय हैं तो कुछ विदेशी। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे कि किस बल्लेबाज़ ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारे हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

1- रोहित शर्मा

rohit-sharma-tshirt-number-45

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकार्ड भारत के विस्फोटक बल्लेबाज़ रोहित शर्मा के नाम पर है। रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 108 मैच खेले हैं जिनमे से उन्हें 100 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है। इन 100 पारियों में रोहित सबसे ज्यादा 127 छक्के जड़ें हैं।

इसके अलावा रोहित ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के धोनी के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ चुके हैं। रोहित पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगायें हैं। वह दिन दूर नहीं जब रोहित क्रिकेट के हर फार्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बन जायेंगे।

2- मार्टिन गुप्टिल

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने की लिस्ट में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल का आता है। गुप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए कुल 88 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्हें 85 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इन 85 पारियों में उन्होंने कुल 119 छक्के जड़े। इसके अलावा मार्टिन गुप्टिल के नाम वनडे क्रिकेट एक दोहरा शतक भी है।

3- कॉलिन मुनरो

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का टी20 क्रिकेट में अच्छा ख़ासा दबदबा है। इसकी बानगी यह है कि न्युजीलैंड के दो बल्लेबाज़ का नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में टॉप 5 में आता है। कॉलिन मुनरो ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 107 छक्के जड़ें हैं। खास बात यह है कि इन छक्को को जड़ने के लिए मुनरो को मात्र 62 पारियां लगी। मुनरो ने न्यूजीलैंड के लिए कुल 65 टी20 मैच खेलें हैं।

4- क्रिस गेल

Chris Gayle

टी20 क्रिकेट की बात हो और क्रिस गेल का नाम न आये यह हो नहीं सकता है। टी20 क्रिकेट के बादशाह क्रिस गेल के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में टॉप 5 में शुमार है। गेल ने वेस्टइंडीज के लिए महज 54 पारी खेली है लेकिन इन पारियों में ही उन्होंने 105 छक्के जड़ दिए।

गेल ने टी20 क्रिकेट (अंतर्राष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी) में अब तक कुल 1000 से ज्यादा छक्के जड़े हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे पहले 10,000 रन भी सबसे पहले पूरे किये।

5- इयान मॉर्गन

इंग्लैण्ड के कप्तान इयान मॉर्गन का नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में पांचवें नम्बर पर आता है। उन्होंने अभी कुल 87 इंटरनेशनल टी20 मैच इंग्लैण्ड के लिए खेले हैं। इन 87 मैचों में वह छक्को का शतक लगा चुके हैं। उन्होंने कुल मिलाकार 105 छक्के जड़ें हैं।

यह भी पढ़ें :ये हैं क्रिकेट जगत में वर्तमान समय के पांच सबसे अच्छे फील्डर, चीते जैसी फुर्ती से करते हैं फील्डिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here