विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट की भी कप्तानी, जानिए वजह

क्रिकेट फैंस के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। बता दें कि विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम का टेस्ट में खराब प्रदर्शन रहा और सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इसी बीच कोहली के कप्तान के पद से हटना वाकई चौंकाने वाला है ‌

विराट कोहली ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी, जबकि वनडे टीम की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया था। कल ही भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था और उसके अगले ही दिन यानी कि आज कोहली ने टि्वटर पर इस बात की घोषणा की है।

कोहली ने टि्वटर पर लिखा, ‘मैंने सात साल की मेहनत, और संघर्ष से टीम को सही दिशा में जाने की कोशिश कीं। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया है। और मैंने अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी। हर चीज को कभी न कभी रुकना होता है। और मेरे लिए भारत की टेस्ट कप्तानी को छोड़ने का यही वक्त है। ‘ उन्होंने आगे लिखा, ‘इस सफर में कई उतार-चढ़ाव आए हैं, लेकिन मेरी कोशिशों और भरोसे में कभी कमी नहीं आई।’


भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में हुए डीआरएस विवाद पर ICC के मैच अधिकारियों ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम से बात की है। हालांकि, किसी भी भारतीय खिलाड़ी पर कोई औपचारिक आरोप नहीं लगाए गए हैं।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब कोहली से DRS विवाद पर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा- इस पर कुछ नहीं कहना चाहता। जो कुछ हुआ, वो मैदान पर ही खत्म हो गया। साथ ही विराट ने कहा कि टीम की हार का कारण खराब बल्लेबाजी रही।

कोहली ने कहा- इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस सीरीज में हार का कारण हमारी खराब बैटिंग रही। पिछले दो मैचों में हमारी बल्लेबाजी ने हमें बहुत निराश किया। निश्चित रूप से अब इस पर ध्यान देना होगा। बता दें कि इस सीरीज में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने खराब प्रदर्शन किया। दोनों को कई बार स्टार्ट जरूर मिला, लेकिन उसको बड़ी पारी में नहीं बदल सके।

कोहली के कप्तान पद से हटने के बाद नया कप्तान कौन होगा यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। इसके अलावा कोहली के कप्तानी के पद से हटने की वजह की बात करें तो यह कहा जा रहा है कि उन्होंने अपनी बैटिंग पर फोकस करने के लिए कप्तानी के पद से इस्तीफा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here