ओडिशा ट्रेन हादसे में पीड़ितों के लिए भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने उठाया बड़ा कदम

ओडिशा में हुए भयानक ट्रेन हादसे से पूरा देश हिल गया। जिस किसी ने भी इस हादसे की खबर सुनी वह काफी दुखी हुआ। यह भारत के इतिहास के सबसे बड़े रेल हादसे में से एक है। इस हादसे में 280 से ज्यादा लोगों के जान गंवाने के साथ हजारों लोगों के घायल होने की खबर है। ऐसे में हर कोई अपनी ओर से इस हादसे का शिकार हुए लोगों की मदद से लिए अपना हाथ आगे बढ़ा रहा है।

भारत के क्रिकेट खिलाड़ी भी इस हादसे से काफी दुखी है। विराट कोहली ने इस हादसे को लेकर दुःख प्रकट करते हुए मृतकों को ट्वीट करके श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर सहवाग ने इस हादसे में पीड़ितों की मदद करने का फैसला किया है। सहवाग ने ऐलान किया है कि वह इस हादसे में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे। भारतीय पूर्व खिलाड़ी ने अपने स्कूल ‘सहवाग स्कूल के बोर्डिंग फैसिलिटी’ में उन बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का फैसला किया है।

सहवाग ने यह जानकारी ट्विटर पर दी। ओडिशा एक्सीडेंट की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने लिखा ‘यह फोटो हमें लंबे समय तक परेशान करेगी। दुख की इस घड़ी में मैं कम से कम इतना तो कर ही सकता हूं कि इस दर्दनाक हादसे में जान गंवाने वालों के बच्चों की पढ़ाई का ध्यान रखूं। मैं ऐसे बच्चों को सहवाग स्कूल के बोर्डिंग फैसिलिटी में मुफ्त शिक्षा देने का ऑफर दे रहा हूं।

सभी परिवारों के लिए प्रार्थना और उन सभी बहादुर पुरुषों और महिलाओं के लिए तालियों जो बचाव कार्यों में सबसे आगे रहे हैं, मेडिकल टीम और स्वयंसेवक जो स्वेच्छा से रक्तदान कर रहे हैं। हम इसमें साथ हैं।’

सहवाग हमेशा ही ऐसे सराहनीय कार्य करते रहे हैं। इससे पहले 2019 में हुए पुलवामा अटैक के बाद भी उन्होंने शहीद हुए जवानों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का ऐलान किया था। सहवाग के इस कदम की हर कोई प्रशंसा कर‌ रहा है।

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ने भी पीड़ित परिवारों के लिए ऐसी ही घोषणा की है। अडानी ने ट्वीट किया ‘ओडिशा की रेल दुर्घटना से हम सभी बेहद व्यथित हैं। हमने फैसला लिया है कि जिन मासूमों ने इस हादसे में अपने अभिभावकों को खोया है, उनकी स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी अडानी समूह उठाएगा। गौतम अडानी ने आगे लिखा कि पीड़ित, उनके परिजनों को संबल और बच्चों को बेहतर कल मिले यह हम सभी की संयुक्त जिम्मेदारी है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here