खेल जगत

VIDEO: क्रुणाल पांड्या ने भी IPL में किया था धोनी को दीप्ति शर्मा की तरह रन आउट करने का प्रयास

दीप्ति शर्मा के द्वारा चार्ली डीन को रन आउट करने के बाद काफी बहस छिड़ी है। बहुत से इंग्लैंड खिलाड़ियों का यह कहना है कि यह खेल की भावना के खिलाफ है। जबकि एक खिलाड़ी इंग्लैंड के ऐसे भी हैं जिन्होंने इस मुद्दे पर अपनी अलग ही राय रखी है। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने ट्विटर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक पुराना वीडियो शेयर करते हुए बताया कि उन्हें कैसे अपना बल्ला क्रीज के अंदर रखना चाहिए।

मोनटी पनेसर ने ट्विटर पर जो वीडियो शेयर किया है वह एक आईपीएल मैच का है। जिसमें क्रुणाल पांड्या धोनी को उसी तरह आउट करने का प्रयास करते हैं जैसे कि दीप्ति ने चार्ली डीन को किया था। लेकिन धोनी की सुझबुझ और समझदारी से क्रुणाल पांड्या अपने प्रयास में सफल नहीं हो सके। यह वीडियो 2019 में मुंंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए मैच का है। इसमें धोनी अपनी क्रीज से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उनका बल्ला क्रीज में रहता है। गेंदबाज क्रुणाल पांड्या अचानक गेंद फेंकते-फेंकते रुक जाते हैं, तब भी धोनी का बल्ला क्रीज में टिका देते हैं।


मोंटी पनेसर ने यह वीडियो शेयर करके कहा, “ऐसे आपको बैकअप करना चाहिए। अपने बल्ले को क्रीज में रखें।” बता दें कि आईसीसी ने क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव किया है। आईसीसी के अनुसार अब मांकड़िंग रन आउट करना उचित है। आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को नियम 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शिफ्ट कर दिया था। मतलब यह है कि अब मांकड़िग करना खेल भावना के विरुद्ध नहीं माना जाता है।

बता दें कि इस घटना के बाद इंग्लैंड के बड़े क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने मांकडिंग को खेल भावना के खिलाफ बताया था जबकि सैम बिलिंग्स ने भी इसको लेकर अपनी निराशा जाहिर की थी। हालांकि इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने दीप्ति के मांकडिंग का सपोर्ट किया है और कहा था कि बल्लेबाज के लिए क्रीज में रहना उतना भी मुश्किल नहीं है। पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने भी दीप्ति की सराहना करते हुए लिखा, ‘बहुत बढ़िया दीप्ति शर्मा, आपने जो किया वह बिल्कुल सही था और टीम इंडिया को बधाई जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड की धरती क्लीन स्विर किया है।’

स्टुअर्ट ब्रॉड को याद दिलाई उनकी करतूत


स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘मुझे मांकडिंग की बहस वाकई दिलचस्प लगती है। इसे लेकर मेरी दो राय हैं, ‘मैं कभी भी व्यक्तिगत रूप से इस तरह का मैच नहीं जीतना चाहूंगा’ स्टुअर्ट के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उन्हें ट्रोल किया और याद दिलाया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने बैट में लगने के बावजूद नकार दिया था। क्योंकि अंपायर पूरी तरह से कंफर्म नहीं थे इस कारण उन्हें वह आउट नहीं दिया गया। जबकि वीडियो में रीप्ले देखा गया तो साफ-साफ दिख रहा था कि वह आउट थे।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023