न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड ने भी रद्द किया अपना पाकिस्तान दौरा, गुस्से से आग-बबूला हुए शोएब अख्तर

न्यूजीलैंड द्वारा पाकिस्तान दौरा रद्द किए जाने से पाकिस्तानी फैन्स पहले ही सदमे में थे अब इंग्लैंड ने पाकिस्तान को एक और झटका दे दिया है। दरअसल इंग्लैंड ने भी अब अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है। इंग्लैंड की महिला और पुरुष टीम को अगले महीने पाकिस्तान आना था लेकिन उसने मानसिक दवाब और मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए दौरा रद्द कर दिया है।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) इस सप्ताहांत विचार विमर्श करने के बाद दौरा रद्द करने का फैसला किया। बता दें कि यह इंग्लैंड का 2005 के बाद पहला पाकिस्तान दौरा होता। ईसीबी की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि इस साल टी20 वर्ल्ड कप काे देखते हुए हम प्रैक्टिस मैच खेलने खेलने वाले थे। साथ ही महिला टीम को भी दौरे पर जाना था।


न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से अपना दौरा रद्द किया था उसके बाद ही इंग्लैंड के दौरे पर भी सवाल उठने लगे थे और अनुमान लगाया जा रहा था कि इंग्लैंड भी अपना दौरा रद्द कर सकती है और यह अनुमान सत्य साबित हुआ। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों और सपॉर्ट स्टाफ के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए यह फैसला किया है। कोरोना और बायो-बबल के माहौल के चलते खिलाड़ियों की सेहत पर असर पड़ रहा है।

पाकिस्तान खिलाड़ी शोएब अख्तर हुए गुस्सा


पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब अख्तर ने अपना गुस्सा दिखाते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने मिलकर पाकिस्तान को नीचा दिखाने का प्रयास किया है। पाक टीवी चैनल जियो न्यूज से बातचीत में अख्तर ने कहा कि यह उम्मीद की जा रही थी कि अगर न्यूजीलैंड दौरे को रद्द करने का फैसला करता है, तो इंग्लैंड भी इसका पालन करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि निर्णय पूर्व निर्धारित था। वे पाकिस्तान के खिलाफ एक नैरेटिव बनाना चाहते थे और उन्होंने सफलतापूर्वक ऐसा किया।

अख्तर ने कहा कि दौरे को रद्द करने से पहले उनको यहाँ आकर असेसमेंट करना चाहिए और देखना चाहिए कि पाकिस्तान में चीजें कैसी हैं। अख्तर ने कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें अपने सैनिकों को निकालने के लिए पाकिस्तान की मदद चाहिए होती है और उड़ान नहीं मिलती, तो PIA उनके लिए सबसे अच्छी एयरलाइन बन जाती है।

बता दें कि साल 2009 में पाकिस्तान के शहर लाहौर में हुए एक मैच के दौरान श्रीलंका की टीम बस पर आ’तंकी हम’ला हुआ था। इस हमले के बाद से कोई भी विदेशी टीमें पाकिस्तान में खेलने से डरती है और उनका डर जायज भी है क्योंकि इस हमले में छह पुलिसकर्मी और दो नागरिक मा’रे गए थे। काफ़ी सालों के बाद एक बार फिर से पाकिस्तान में घरेलू क्रिकेट की वापसी हुई थी लेकिन अब स्थिति फिर से बिगड़ती नज़र आ रही है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इंग्लैंड के आगामी पाकिस्तान दौरे को बचाने का एक तरीका सुझाया था कि अगर पाकिस्तान में यात्रा करना असुरक्षित समझा जाता है, तो सीरीज को यूएई में करवाया जा सकता है। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने स्पष्ट कर दिया है कि वे अपने घरेलू मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर नहीं खेलेंगे।

रमीज राजा ने भी जताई नाराजगी

इसको लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने नव नियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने भी ईसीबी के फैसले पर निराशा जाहिर की है। रमीज राजा ने ट्वीट किया, ‘इंग्लैंड का अपनी प्रतिबद्धता से हटने और अपने क्रिकेट समुदाय के एक सदस्य से वादा पूरा न करने से निराश हूं जबकि इस समय हमें इसकी सबसे अधिक जरूरत थी।’

वैसे इंग्लैंड का पाकिस्तान का दौरा रद्द होने से भारत में आईपीएल फैंस के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि आईपीएल में खेल रहे 10 में से 9 इंग्लिश खिलाड़ी पाकिस्तान सीरीज के कारण प्लेऑफ के मुकाबलों में नहीं खेल सकते थे। यह सभी टीमों के लिए बड़ा झटका था। लेकिन वे अब नॉकआउट मैचों में खेलते नजर आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here