खेल जगत

डेविड वार्नर की इस हरकत पर भड़के भारतीय खिलाड़ी गौतम गंभीर और हरभजन, बोले इनको शर्म नहीं आती

कल रात ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में डेविड वार्नर ने एक ऐसा कार्य किया जिसके बाद क्रिकेट जगत दो हिस्सों में बट गया। एक तरफ लोग वॉर्नर को सपोर्ट कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग वॉर्नर की जमकर आलोचना कर रहे हैं जिनमें से कुछ पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल है। इनमें से दो नाम है हरभजन सिंह और गौतम गंभीर। भारत के उन दोनों खिलाड़ियों ने वार्नर के एक शॉट को लेकर आपत्ति जताई है।

दरअसल कल खेले गए सेमीफाइनल मैच में डेविड वार्नर बल्लेबाजी कर रहे थे तब मोहम्मद हफीज के हाथ से गेंद छूटने के बाद उसका फायदा उठाते हुए जोरदार शॉट जड़ दिया जो सीधा बाउंड्री के ऊपर से स्टेडियम में जाकर गिरा और आस्ट्रेलिया के खाते में छह रन जुड़ गए। गौतम गंभीर और हरभजन सिंह का मानना था कि यह खेल भावना के खिलाफ है। इतने अनुभवी बल्लेबाज को ऐसा नहीं करना चाहिए था।

गंभीर और हरभजन ने की वार्नर की आलोचना

आस्ट्रेलिया की पारी के 7.1 ओवर की गेंद जब हफीज ने डालनी चाही तो वह उनके हाथ से फिसल गई और दो टप्पे में वार्नर के सामने पहुंची। उन्होंने इस गेंद का फायदा उठाते हुए आगे बढ़कर वार्नर ने जोरदार छक्का लगाया और अंपायर ने इस नियम के मुताबिक नो बोल करार दिया। मैच खत्म होने के बाद गंभीर और भज्जी ने इसी बात को उठाया। यह शॉट लगाना उचित नहीं था क्योंकि गेंद छूट गई थी और आपको छक्के के साथ नो बाल भी मिला।


वैसे आपको बता दें कि क्रिकेट रूल में ऐसा करना कोई ग़लत नहीं है। ये खिलाड़ी पर निर्भर करता है कि वो ऐसी गेंद को खेल भावना दिखाते हुए छोड़ता है या नहीं। यह सेमीफाइनल मैच था और दोनों टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण था जितना ऐसे वार्नर ने भी यही सोचा होगा कि इस महत्वपूर्ण मैच में गेंदबाज की इस गलती का फायदा जरूर उठाना चाहिए ताकि मैच जीत सके। हालांकि यह बात हरभजन सिंह और गौतम गंभीर को सही नहीं लगी।

क्या बोले गंभीर और हरभजन

गंभीर ने कहा, “आस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वार्न और रिकी पोंटिंग इस बारे में क्या कहेंगे मैं देखना चाहूंगा। क्योंकि उन्होंने अश्विन के मांकडिंग पर बड़ी चर्चा थी। खेल भावनी पर सवाल उठाया था। वार्नर जैसे इतने बड़े खिलाड़ी को ऐसा करते शोभा नहीं देता है। यह खेल किसी को नहीं छोड़ता है शायद यही वजह थी कि आज 49 रन के स्कोर पर वार्नर आउट हो गए। एक ऐसी गेंद पर जहां कि बल्ला उनकी गेंद को छूता भी नहीं दिखा।” वैसे कुछ लोगों ने गंभीर की इस बात को कटाक्ष के तौर पर देखा क्योंकि जब आईपीएल में अश्विन ने कुछ ऐसा किया था तब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बहुत ज्ञान दे रहे थे


हरभजन सिंह ने कहा, “ये आस्ट्रेलिया की फितरत ही ऐसी रही है। ग्रेग चैपल ने भी ऐसा ही कुछ किया था जब उन्होंने अंडर आर्म गेंदबाजी करवाने की शर्मनाक हरकत की थी। रिकी पोंटिंग क्या बोलेंगे उन्होंने तो खुद ही ऐसा किया हुआ है। एक मैच में मुझे याद है कैच जमीन को छु रहा था फिर उन्होंने खुद ही अंपायर बनकर फैसला दे लिया था कि यह आउट है। खुद कैच पकड़ा और खुद ही फैसला भी दे दिया।”

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023