अगर आप भी करते हैं परफ्यूम का प्रयोग तो जरूर जान लें ये 5 बातें, वरना बाद में बहुत पछताओगे

perfume tips in hindi

परफ्यूम का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं क्योंकि परफ्यूम की सुगंध हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। किसी पार्टी में जाना हो या फिर शादी में लोग खुद को फ्रैश फील कराने के लिए ढ़ेर सारा परफ्यूम इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार लोगों की शिकायत होती है कि महंगे से महंगा परफ्यूम लगाने के बाद भी उसकी खुशबू ज्यादा समय तक नहीं टिक पाती। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप परफ्यूम लगाने के सही तरीके के बारे में नहीं जानते और कहीं ना कहीं गलती कर रहे हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करेंगे, तो आईये जानते हैं

कलाई और गर्दन पर लगाएं परफ्यूम :

how to make perfume last longer on clothes

परफ्यूम लगाने के कई फायदे हैं सबसेे बड़ा फायदा यह है कि इस से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता हैं। लेकिन कई बार ढ़ेर सारा परफ्यूम लगाने के बाद भी इसकी खुशबू जल्दी ही गायब हो जाती हैं बता दें कि परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए इसे कलाई और गर्दन पर लगाना चाहिए। परफ्यूम को गर्दन और कलाई पर छिड़कने से ज्यादा देर तक खुशबू आएगी।

कपड़ों पर न लगाएं परफ्यूम :

अक्सर लोग परफ्यूम का इस्तेमाल अपनी बॉडी के बजाय कपड़ों पर ज्यादा करते हैं जो कि गलत है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही बंद कर दें क्योंकी इस से कपड़े का फैब्रिक तो खराब होगा ही साथ में आप ज्यादा देर तक परफ्यूम की खुशबू का आनंद भी नहीं ले पाएंगे। शरीर के मुकाबले कपड़ों पर परफ्यूम का असर बहुत कम देर तक रहता है। इसलिए भूलकर भी परफ्यूम का इस्तेमाल कपड़ों पर न करें।

खरीदें अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम :

सबसे महत्वपूर्ण होता बात है आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले परफ्यूम की क्वालिटी। आज के समय में बाजार में बहुत से ब्रांड के परफ्यूम मौजूद हैं। ऐसे में लोग परेशानी में पड़ जाते हैं कि उन्हें कौन सा परफ्यूम खरीदना चाहिए। बता दें कि जब भी परफ्यूम खरीदें तो हमेशा अच्छे ब्रांड और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें और एक बार अपनी स्किन पर लगाकर भी जरूर देख लें।

मॉइस्चराइजर :

how to make perfume last longer in summer

ड्राई स्किन पर कभी भी परफ्यूम ना लगाएं क्योंकि इससे खुशबू ज्यादा समय तक नहीं टिकती। स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने के बाद ही परफ्यूम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा परफ्यूम स्प्रे करने के बाद रगड़े बिल्कुल नहीं क्योंकि स्किन को रगड़ने से हीट पैदा होती है, जिससे कि परफ्यूम की सुगंध बदल जाती है और परफ्यूम का लगाने का कुछ फायदा नहीं होता।

परफ्यूम को धूप से रखे दूर :

परफ्यूम को हमेशा धूप से दूर रखें। अक्सर लोग अपने परफ्यूम को धूप में रख देते हैं पर ऐसा करने से आपका परफ्यूम खराब हो सकता है। दरसअल परफ्यूम को धूप में रखने से उसकी खुशबु कम हो जाती हैं। इतना ही नहीं इससे आपका परफ्यूम बहुत कम ही समय में खत्म भी हो जाएगा। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि परफ्यूम का रंग भी बदल जाता हैं। इसके अलावा परफ्यूम को गीली जगह पर रखने की गलती भी कभी ना करें इससे भी इसकी खुशबू खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें : » क्या आप जानते हैं सभी स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है, इसके पीछे है बहुत बड़ा कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here