Categories: खेल जगत

IND vs SA: वनडे सीरीज में भारत ने तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड, कप्तान डेविड मिलर ने कही ये बात

भारतीय टीम के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज काफी अच्छी रही। पहले मैच में मिली हार के बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की और आखिरी के दोनों वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। भारत की मुख्य टीम साउथ अफ्रीका के साथ टी ट्वेंटी सीरीज खेलकर रवाना हो गई थी और फिर वनडे सीरीज का जिम्मा भारत की ए टीम को सौंपा था जिसकी अगुवाई शिखर धवन कर रहे थे। धवन की कप्तानी में टीम ने बढ़िया प्रदर्शन किया और साउथ अफ्रीका को ढ़ेर कर दिया‌।

तीसरे वनडे की बात करें तो यह मैच दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला गया जिसमें साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उनकी बल्लेबाजी बहुत कमजोर रही और पूरी टीम 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सकी और 99 रन पर ही ऑल आउट हो गई। ऐसे में 100 रनों का आसान सा लक्ष्य भारत ने 20 ओवर के अंदर-अंदर ही 7 विकेट बाकी रहते हुए हासिल कर लिया। जिसमें शुभमन गिल की 49 रन की पारी का भरपूर योगदान रहा। हालांकि वो एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। लेकिन बाद में श्रेयस अय्यर ने छक्का लगाकर टीम को मैच जिताया।

मैच में साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज नहीं चला, ज्यादातर खिलाड़ी दस रन से भी नीचे की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं साउथ अफ्रीका के लिए इस वनडे सीरीज की कप्तानी डेविड मिलर के हाथों में थी। सीरीज गंवाने के बाद मिलर काफी निराश नज़र आए। तीसरे वनडे में हार के बाद उन्होंने क्या कहा आइये आपको बताते हैं।

डेविड मिलर ने हार कज बाद कहा कि, “यह बहुत मुश्किल था। बोर्ड पर लगे सिर्फ 99 रनों ने हमारी कोई सहायता नहीं की। इस तरह से सीरीज समाप्त करने के लिए, आज निराशाजनक परिणाम रहा” मिलर ने आगे कहा, “पिच पर थोड़ा सा स्पिन था, और यह दो गति वाली पिच थी, बारिश के कारण कवर के नीचे रहकर सतह और कठिन हो गई। हम कुछ क्षेत्रों में काफी अच्छे थे। जब वनडे की बात आती है तो हमें सिर्फ इस अच्छे दौर को आगे बढ़ाने की जरूरत है”

23 साल का पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 99 रन पर ऑलआउट हो गई। यह भारत के खिलाफ वनडे में उसका सबसे कम स्कोर है। भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को ढ़ेर कर दिया। और अपने प्रदर्शन से अपनी ही टीम के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले भारतीय टीम ने 1999 में साउथ अफ्रीका को 117 रन पर ऑल आउट किया था जो टीम इंडिया के खिलाफ अब तक का उसका कम टोटल था।

भारत की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते हुए चायना मैच बॉलर कुलदीप यादव ने चार विकेट चटकाए वहीं शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज और वॉशिंगटन सुंदर ने भी 2 विकेट लिए।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023