IND vs WI: शिखर धवन की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

वेस्टइंडीज और भारत के बीच आज से वनडे सीरीज का आगाज हो रहा है। आज रात को दोनों टीमों के बीच पहला एकदिवसीय मैच खेला जाएगा। इंग्लैंड के दौरे के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस को इस सीरीज का काफी लंबे समय से इंतजार था। इस सीरीज में खास बात यह होगी कि इस बार भारतीय टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है क्योंकि रोहित शर्मा इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। इस सीरीज में शिखर धवन को अपनी कप्तानी का हुनर दिखाने का अच्छा अवसर मिलेगा।

अब बात करते हैं कि पहले वनडे में भारतीय टीम में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा कौन-कौन से खिलाड़ी हो सकते हैं? संभावना जताई जा रही है कि इस मैच में शिखर धवन के साथ युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि शुभमन गिल को भी यह जिम्मेदारी मिल सकती है कि वो टीम को अच्छी शुरुआत दिलाए।

मिडिल आर्डर के बल्लेबाज

एक अच्छा लक्ष्य स्थापित करने के लिए टीम का मिडिल ऑर्डर मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में मिडिल ऑर्डर में रन बनाने की जिम्मेदारी दीपक हुड्डा के कंधों पर रहने वाली है। दीपक हुड्डा इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हालांकि इंग्लैंड सीरीज के दौरान उन्हें ज्यादा मौके नहीं दिए गए। लेकिन इस बार उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना तकरीबन पक्का है। हुड्डा के अलावा सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर भी भारतीय टीम के स्तंभ हैं जो मिडिल ऑर्डर में अच्छी बल्लेबाजी करने का दमखम रखते हैं।

विकेटकीपर की बात की जाए तो ईशान किशन और संजू सैमसन भारत के पास दो बड़े अच्छे ऑप्शन हैं दोनों ही खिलाड़ी लंबे-लंबे चौके छक्के मारने की क्षमता रखते हैं। पहले वनडे में सैमसंग को खेलने का मौका दिया जा सकता है क्योंकि ईशान किशन को टी20 में जो मौके मिले थे उनमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। यदि संजू को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो उनके लिए यह है बहुत अच्छा मौका होगा अपनी प्रतिभा को साबित करने का। संजू सैमसंग काफी अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन इंटरनेशनल मैचों में उनका लक साथ नहीं देता। लेकिन टीम में रेगुलर जगह चाहिए तो इस बार उनको अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा।

आलराउंडर खिलाड़ी

भारत के सबसे बड़े ऑलराउंडर में से एक रविंद्र जडेजा के खेलने पर अभी संशय बना हुआ है क्योंकि वह चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं। अगर वह खेलने आते हैं तो भारत के लिए अच्छा होगा और यदि वह नहीं खेल पाते हैं तो भी भारत के पास अक्षर पटेल के रूप में एक शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी मौजूद है। इसके अलावा निचले क्रम में शार्दुल ठाकुर भी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से रन बनाने का मादा रखते हैं।

गेंदबाजी में कौन होगा

वेस्ट विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में गेंदबाजी के लिए भारतीय टीम युजवेंद्र चहल के साथ जड़ेजा या फिर अक्षर पटेल में से कोई एक हो सकता है। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ आवेश खान हो सकते हैं।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान) रुतुराज गायकवाड़ या शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन या इशान किशन, रवींद्र जडेजा या अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा या आवेश खान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here