खेल जगत

जानिए कौन है RCB के डगआउट में बैठी ये लड़की, जिसको देखकर मुस्कुरा रहे थे काइल जैमीसन

हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेले गए मैच के बाद एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। जिसमें आरसीबी के खिलाड़ी काइल जैमीसन डगआउट में बैठे हुए हैं और वे पास में बैठी एक लड़की को देखकर मुस्कुरा रहे हैं। यह फोटो जब वायरल हुआ तो लोगों ने ट्विटर और फेसबुक पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दी। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि ये लड़की कौन है और आरसीबी की टीम में इसका क्या काम है। अगर आप भी यहीं जानने के इच्छुक हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस लड़की के बारे में।

दरअसल जिस महिला को आरसीबी के डग आउट में देखा गया, वो आरसीबी टीम की मसाज थेरेपिस्ट हैं और उनका नाम नवनीता गौतम हैं। हर टीम को एक अच्छे मसाज थेरेपिस्ट की बहुत जरूरत होती है क्योंकि खेल में बॉडी का फिट रहना बहुत आवश्यक है। नवनीता को आईपीएल-2020 में पहली बार आरसीबी की टीम ने बतौर मसाज थेरेपिस्ट अपनी टीम में शामिल किया था।

एक महिला को मसाज थेरेपिस्ट के रूप में शामिल करने पर आरसीबी के इस कदम की काफी सराहना हुई थी क्योंकि आईपीएल की टीमों के स्टाफ में महिलाएं न के बराबर ही होती हैं और आजतक जेंडर इक्वैलिटी की बहुत बात होती है जिसमें महिलाओं को भी पुरूषों के बराबर अधिकार दिये जाने पर जोर दिया जाता है। नवनीता गौतम अपने काम में माहिर हैं उनको काफी अनुभव भी है।

बता दें कि नवनीता गौतम कनाडा में रहती हैं और वे टोरंटो नेशनल ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में काम कर चुकी है। वही दूसरी ओर भारतीय महिला बास्केटबाल टीम के साथ एशिया कप के दौरान साथ में थी। इसके बाद उन्हें आरसीबी में शामिल किया गया।

नवनीता का जन्म 11 अप्रैल, 1992 को वैंकूवर, ब्रिटिश कोलम्बिया, कनाडा में हुआ था। उन्होंने वैंकूवर में अपनी प्राइमरी की पढ़ाई पूरी की उसके बाद उन्होंने सर चार्ल्स टपर सेकंडरी स्कूल में एडमिशन लिया और आगे की पढ़ाई की पूरी की। उन्होंने बैचलर ऑफ एथलेटिक एंड एक्सरसाइज थेरेपी का कोर्स उन्होंने कैमसन कॉलेज, कनाडा से किया। नवनीता ने पहले बतौर इंटर्न काम किया और बाद में वो खेलों की दुनिया में आ गई।

नवनीता गौतम से पहले आईपीएल के 13 साल के इतिहास में दो ही महिला थी, जिन्हें आईपीएल में शामिल किया गया था। 2009 का आईपीएल खिताब जीतने वाली आईपीएल की पुरानी टीम डेक्कन चार्जर्स ने अपनी टीम में दो महिला स्टाफ को शामिल किया था। डेक्कन चार्जर्स ने मसाज थेरेपिस्ट के रूम में एशले जॉइस और पत्रिकीअ जेंकिन्स को को शामिल किया था।

जिस समय की ये फोटो है उस समय आरसीबी के 4 विकेट गिर चुके थे और कुल 54 रन बने थे। उस समय कैमरा जैसे ही डगआउट की ओर गया, ये फोटो कैप्चर हो गई। लोगों के इस फोटो को देखकर खूब मजे लिए और कई मीम बनाए।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023