अजब-गजब

ये हैं दुनिया के 7 सबसे जिद्दी मकान मालिक, किसी कीमत पर नहीं बेची अपनी जमीन

कभी-कभी इंसान अपनी जिद की वजह से कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। वैसे तो दुनिया में कई ऐसी जिद्दी लोग मिल जायेंगे जिन्होंने अपनी जिद की वजह से बहुत सुर्खियाँ बटोरी है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे जिद्दी मकान मालिकों के बारे में बात करेंगे जिनकी जिद के आगे बड़े-बड़े लोगों को झुकना पड़ा। यह जिद थी कि वे अपने प्रोपर्टी को पब्लिक या प्राइवेट काम के लिए बेचना नहीं चाहते थे। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1- मैकेफील्ड

 

न्यूयार्क में एक ऐसा घर है जो एक बहुत बड़े मॉल के पास बना है। इसके तीन तरफ मॉल बना हुआ है और बीच में यह घर बना हुआ है। जब इस घर के नजदीक में मॉल बनाया जा रहा था तो इस घर की जमीन को खरीदने के लिए लोगों ने बहुत कीमत लगायी लेकिन इस घर का मालिक इतना जिद्दी था कि उसने अपना घर नहीं बेचा फिर बिल्डर ने उस घर के तीन तरफ मॉल की ऊँची बिल्डिंग खड़ी कर दी। हालांकि ऐसा बताया जाता है कि मॉल का ठेकेदार और घर का मालिक काफी अच्छे दोस्त बन गए जिसके बाद उसने इस घर को खरीद लिया।

2- ट्रंप हाउस

किसी के लिए ट्रंप हाउस खरीदना मुश्किल हो सकता है लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने जब ट्रंप टावर बनाया था तो इसके पास एक घर था, इस घर को खरीदने के लिए ट्रंप ने बहुत कोशिश की लेकिन उस घर के मालिक ने अपना घर नहीं बेचा।  यह बात तब की है जब ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं बने थे। इस घर के मालिक को करोड़ों रूपये ऑफर किये गए थे लेकिन फिर भी वह घर बेचने को तैयार नहीं हुआ।

3- चीन में रोड के बीच झोपड़ी

चीन में कम्युनिस्ट सरकार है लेकिन वहां की सरकार को एक रोड बनाने के लिए सड़क के बीच में पड़ने वाली झोपड़ी को हटाने में दम आ गया। हालांकि यह मामला कोर्ट में भी गया लेकिन वहां भी सरकार को मुंह की खानी पड़ी। इसके बाद सरकार ने झोपड़ी के मालिक को पक्के घर और पैसे की भी पेशकश की लेकिन फिर भी मालिक नहीं माना। जिसके बाद सड़क के दोनों तरफ महल बनाये और झोपड़ी जस की तस खड़ी रही।

4- लुओ बोगैन

चीन में एक जगह सड़क के बीचो-बीच एक पांच मंजिला घर खड़ा हुआ दिखता है, यह इस घर के मालिक के जिद्दीपन को दिखाता है क्योंकि घर के दोनों तरफ फर्स्ट क्लास सड़क हाइवे की तरह गयी हुई है। हालांकि इस घर को हटाने के लिए सरकार ने बहुत कोशिश की लेकिन इस घर का मालिक इस पर नहीं राजी हुआ फिर मजबूरन सरकार को घर के दोनों तरफ सड़क बनानी पड़ी।

5- नेल हाउस

इस घर को पहली दफा में देखने पर लगता है कि इस घर के आसपास कोई धमाका हुआ है लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और है। दरअसल सरकार इस घर को खरीदना चाहती थी लेकिन इस घर का मालिक इस बात पर राजी नहीं हुआ। फिर डेवलपर्स ने घर का सारा पानी, बिजली सब बंद कर दी। फिर मालिक ने अपनी जिद नहीं छोड़ी। वह मोमबत्ती जलाता और पानी के लिए दूर जाता और वहां से पानी लाता।

6- फ्लाईओवर के नीचे घर

क्या आपने कोई ऐसा घर देखा है जो फ्लाईओवर के नीचे बना हो, हालाँकि लोग अस्थायी रूप से फ्लाईओवर के नीचे घर बनाकर रहते हैं लेकिन हंगरी में एक जगह घर के मालिक की जिद की वजह से उसके घर के ऊपर से फ्लाईओवर को सरकार को बनवाना पड़ा। अभी भी उस घर में फैमिली रहती है।

7- ऑस्टिन स्प्रिंग्स

ऑस्टिन स्प्रिंग्स नाम के अमेरिकन ने अपनी जमीन को ज्यादा कीमत में बेचने की जिद की वजह से बड़े-बड़े बिजनेसमैंन को नाकों चने चबवाया। बिल्डरों ने उसका घर खरीदने के लिए मार्केट से ज्यादा पैसा उसे देने की पेशकश की लेकिन वह नही माना फिर बाद में उसके आसपास की जमीन को खरीदकर वहां उंची इमारत बना डाली गयी। हालांकि 2011 में ऑस्टिन ने अपना घर साढ़े सात मिलियन डॉलर में अपना घर बेच दिया।

यह भी पढ़ें : ये हैं दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब एयरलाइंस जिनमें एयर होस्टेस…

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023