आईडी हैक करके पैसे मांगना हुआ पुराना, अब मार्केट में आ गया है नया साइबर फ्रॉड, रहें बचके

अगर आप सोशल मीडिया चलाते हैं तो आप इससे जुड़े फ्राड से जरूर वाकिफ होंगे। सोशल मीडिया पर इस समय दूसरों की आईडी को है’क करके उस आईडी के व्यक्ति के परिजनों से पैसे माँगना काफी चलन में है। कई लोग इस धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं। लेकिन अगर हम कहे कि यह सोशल मीडिया पर फ्रॉड का यह तरीका पुराना हो गया है और अब साइबर क्राइम के नए तरीके आ रहे हैं तो आप जरूर इस बात से सोशल के इस्तेमाल से खौफ खायेंगे।

आईडी हैक करके पैसे मांगने का तरीका पुराना हो चुका है। अब मार्केट में फ्रॉड करने का नया तरीका सामने आया है। इसके बारे में दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर हैकिंग और साइबर इश्यूज पर काम कर रहे साइबर एक्सपर्ट मोहित यादव ने बताया है। मोहित ने बताया कि फ्रॉड का जो तरीका अब चलन में है वह है ‘स्क्रीनशॉट स्क्रीन ब्लैकमेलिंग’

अगर आप इस फ्रॉड के बारें में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस बारें में बताएँगे ताकि आप इस फ्रॉड से बचे रहे हैं और परिवार तथा करीबियों को भी इस फ्रॉड के चपेट में आने से बचाएं।

क्या होता है ‘स्क्रीनशॉट स्क्रीन ब्लैकमेलिंग’

इस तरीके के बारें में बताने से पहले हम आपको बता दें कि साइबर क्राइम का यह तरीका आईडी है’क करके पैसे मांगने से भी ज्यादा खतरनाक है। पहले पैसे का ही नुकसान होता था इसमें अब पैसे के साथ-साथ इज्जत भी जाने का खतरा रहता है। दरअसल जब हैकर किसी के सोशल मीडिया एकाउंट को हैक करता है तो वह फेक चैट अन्य लोगों के साथ करता है।

यह चैट आपत्तिजनक होती है। जिसे बाद में वह आपसे चैट का स्क्रीनशॉट शेयर करके धमकी देते हैं कि अगर आपने उन्हें पैसे नहीं दिए तो वे यह फेक चैट पब्लिक कर देंगे। इससे आपकी इज्जत पर कीचड़ उछलेगा। कुछ लोग शर्म के मारे पैसे दे देते हैं। हैकर प्रोफाइल देख के उसी हिसाब से कांटेक्ट में फेक चैट करते हैं।

जिस व्यक्ति की प्रोफाइल होती है जब वह चैट देखता है तो हैरान रह जाता है क्योंकि उसने यह चैट नहीं की होती है। ऐसे मामलें में हैकर को पकड़ना मुश्किल होता है। साइबर एक्सपर्ट मोहित यादव बताते हैं कि आजकल साइबर फ्रॉड के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। हर रोज फ्रॉड के नए तरीकों का पता चल रहा है।

साइबर क्राइम उन लोगों के साथ हो रहा हो जो अपने फेसबुक एकाउंट की डिटेल्स पब्लिक रखते हैं। खासतौर पर अपनी फ्रेडलिस्ट को। अपने फेसबुक पर फ्रेंडलिस्ट को लॉक करके रखें। इसके अलावा फोटोज को भी पब्लिक करना मुश्किल भरा हो सकता है।

कैसे होती है स्क्रीनशॉट ब्लैकमेलिंग

जब कोई है’कर स्क्रीनशॉट ब्लैकमेलिंग करता है तो वह सबसे पहले आपका असली एकाउंट देखते हैं, आप कैसे लिखते हैं, आप दूसरों की फोटो पर कमेन्ट कैसे करते हैं, आपके रिश्तेदार और परिवार वालों के बारे में फ्रेंडलिस्ट और पोस्ट से जानकारी हासिल करके वह आपकी प्रोफाइल को एनालाइज करते हैं। फिर ठीक इसी तरह वे आपकी नई आईडी बनाते हैं, फिर इसी आईडी से वे फेक चैट करते हैं।

अगर आप पुरुष हैं तो वह महिला के साथ चैट करते हैं और अगर आप महिला हैं तो वे पुरुष के साथ चैट करते हैं। यह चैट आपत्तिजनक होती है। यह चैट नार्मल चैट की तरह समय के अंतराल पर होती है।

जब उनके काम के लायक चैट हो जाती है तो वे इस चैट का स्क्रीनशॉट खीचकर आपके असली एकाउंट के मैसेंजर पर भेजते हैं। इसके बाद वे मैसेज करके आपको धमकी देते हैं। वह इस स्क्रीनशॉट को न शेयर करने के बदलें में आपसे पैसे मांगते हैं। यह सीधे तौर पर फिरौती की तरह होती है। चैट वायरल न होने के डर से लोग पैसे दे भी देते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया चलाते हैं तो जब भी आप कोई वायरल चैट देखे तो आपको यह समझना जरूरी है कि यह चैट फेक भी हो सकती है। अगर आपसे कोई ऐसी स्क्रीनशॉट शेयर करता है तो आप इसकी जानकारी साइबर पुलिस को दें।

यह सावधानियां बरते

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया एकाउंट पर पर्सनल चीजें जैसे कि फ्रेंडलिस्ट, फोन नम्बर, एड्रेस, परिवार के सदस्यों के नाम को शेयर करने से बचें। फेसबुक पर पर्सनल जानकारी को लॉक करके रखें।

स्क्रीनशॉट के अलावा आगे चलकर ऑडियो ब्लैकमेलिंग का भी मामला आ सकता है। लोग आपकी आवाज को रिकॉर्ड करके और इसे वायरल करने के नाम पर आपसे पैसे मांग सकते है। वीडियो ब्लैकमेलिंग के बारें में तो आप जानते हैं। इसलिए जब भी ऐसी कोई भी चीज आपके साथ घटे तो आप तुरंत पुलिस के पास जाने से न हिचकिचाएं।

यह भी पढ़ें : अगर ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार तो गये हैं तो ऐसे वापस मिलेंगे आपके पैसे, RBI ने बताया नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here