अगले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार 20 देशों की टीमें लेंगी हिस्सा

ICC t20 world cup

अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान हो गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह टूर्नामेंट 4 जून से 30 जून के बीच खेला जा सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप का पिछला संस्करण 2022 में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल में पहुंचीं थी और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

वहीं अगले टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें तो ICC के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस हफ्ते अमेरिका के पांच शॉर्टलिस्टेड स्थानों का दौरा किया। ये स्थान पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय वैश्विक क्रिकेट आयोजन की मेजबानी करेंगे। इनमें टूर्नामेंट मैचों और वार्म-अप के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क के साथ-साथ फ्लोरिडा में लॉडरहिल भी शामिल हैं।

मॉरिसविले और डलास वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं, हालांकि, इन मैदानों को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा नहीं मिला है, जो आईसीसी नियमों के अनुसार अनिवार्य है। अगले महीनों में आईसीसी, क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) और यूएसए क्रिकेट (USAC) के साथ मिलकर आयोजन स्थलों के संबंध में अंतिम निर्णय लेगा।

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। पहले राउंड में इन टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। 5-5 टीमों वाले ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली 2-2 टीमों को सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा।

अभी तक 15 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। आईसीसी रैंकिंग के टॉप-10 में मौजूद दो टीमों ने डायरेक्ट क्वालीफाई किया, वहीं मेजबान होने के नाते वेस्टइंडीज और अमेरिका को भी सीधा टिकट मिला। इसके अलावा क्वालीफायर्स राउंड खेलकर 3 और टीमों ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अभी तक क्वालीफाई कर चुकी टीमों के नाम इस प्रकार हैं- वेस्टइंडीज, अमेरिका, आयरलैंड, पपुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, भारत, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगाानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here