जल्द पिता बनने वाले विराट कोहली को BCCI ने दी छुट्टी, इन खिलाड़ियों को नहीं मिला था यह मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज होने वाली है उससे पहले वनडे और टी-20 मैच भी खेले जाएंगे। लेकिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पूरी टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। खबर है कि वह सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलकर भारत वापस लौट आएंगे। विराट कोहली ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि वह अपनी गर्भवती पत्नी अनुष्का शर्मा और परिवार के साथ वक्त बिता सकें। BCCI ने उनको पितृत्व अवकाश की मंजूरी भी दे दी है।

यह ऐसा अवकाश होता है जो किसी खिलाड़ी को तब मिलता है जब वह पिता बनने वाला होता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास की बात करें तो कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनको यह मौका नहीं मिला और उन्होंने अपने परिवार को छोड़कर खेलना जारी रखा। आइए आपको बताते हैं वह कौन-कौन से खिलाड़ी हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2015 में वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटे हुए थे। तब साक्षी प्रे’ग्नेंट थी और मां बनने वाली थी। लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप से पहले एक वार्म अप मैच खेल रहा था। उस समय धोनी अपने पास फोन भी नहीं रखते थे ताकि पूरा फोकस खेल पर रहे। इसी बीच साक्षी ने जीवा धोनी को जन्म दिया। धोनी को यह खबर टीम के साथी खिलाड़ियों ने दी।

सुरेश रैना ने धोनी को यह गुड न्यूज़ देते हुए बताया कि वह एक बच्ची के पिता बन गए हैं। जब धोनी से यह सवाल पूछा गया कि वह अपनी पत्नी के पास क्यों नहीं रहे तो इसका जवाब देते हुए धोनी ने कहा था कि “इस समय मैं देश की सेवा कर रहा हूं बाकी सभी चीजें इंतजार कर सकती हैं।”

सचिन तेंदुलकर

1999 में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप हो रहा था। भारत अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका से हार चूका था और दूसरा मैच जिंबाब्वे के साथ खेला जाना था। लेकिन इसी बीच सचिन तेंदुलकर को खबर मिली कि उनके पिता का नि’धन हो गया है। यह वाकई हर किसी के लिए मुश्किल समय होता है। दूसरी तरफ भारतीय टीम जिंबाब्वे से दूसरा मैच भी हार गई।

टीम को मुश्किल में देखकर सचिन तेंदुलकर केवल 4 दिनों में ही इंग्लैंड वापस लौट आए और उन्होंने तीसरे मैच में केन्या के खिलाफ 140 रन की नाबाद पारी खेली। वह बहुत खास पल था जब सचिन ने अपनी शतकीय पारी के बाद आसमान की तरफ देखकर अपने पिता को श्रद्धांजलि दी थी। मैदान में उनके लिए तालियां बज रही थी और भारत मैच जीत चुका था।

सुनील गावस्कर

साल 1976 में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर न्यूजीलैंड में हो रही एक सीरीज खेल रहे थे। इसी बीच उनको एक शुभ समाचार मिला। गावस्कर के घर पुत्र ने जन्म लिया था। वह इस मौके पर भारत वापस लौटना चाहते थे लेकिन बिजी शेड्यूल होने के कारण बीसीसीआई नहीं उनको भारत लौटने की इजाजत नहीं दी।

क्योंकि इस सीरीज के बाद टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ भी एक दूसरी सीरीज खेलनी थी। करीब ढाई महीने बाद गावस्कर घर लौटे और अपने पुत्र रोहन को पहली बार देखा।

एलन बॉर्डर

बात 1986 की है जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एलन बॉर्डर भारत में हो रही टेस्ट सीरीज में हिस्सा ले रहे थे। उनकी टीम मैच को अपने पाले में करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही थी। इस दौरान एलन की पत्नी ग’र्भवती थी और वह मां बनने वाली थी लेकिन एलन ने खेलना जारी रखा और उसे मैच के बीच में ही स्कोर बोर्ड के जरिए बधाई देते हुए यह बताया गया कि वह एक बेटी के बाप बन गए हैं।

विराट कोहली

king kohli

विराट कोहली को इस मौके पर तो अवकाश मिल गया लेकिन 2006 में जब विराट कोहली केवल 18 साल के थे और अपने करियर के शुरुआती दौर में थे तब वह दिल्ली की रणजी टीम में खेला करते थे। बात 9 दिसंबर 2006 की है उस दिन विराट कोहली दिल्ली की तरफ से टेस्ट खेलते हुए दिन की समाप्ति तक 40 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन दिल्ली की टीम मुश्किल में थी और कर्नाटक से वो मैच हार सकती थी।

उसी रात हार्ट-अटैक से कोहली के पिता की आकस्मिक मृ-त्यु हो गई। कोहली ने सुबह सुबह अपने पिता का अंतिम संस्कार किया और बाद में वह वापस मैदान पर लौट आए। 90 रन की शानदार पारी खेलते हुए विराट ने अपनी टीम को फॉलो ऑन से बचा लिया।

यह भी पढ़ें :अगर कोहली की मां मान जाती तो अनुष्का नहीं यह खूबसूरत लड़की होती विराट कोहली की दुलहन

ये हैं विराट कोहली की भाभी, खूबसूरती के मामले में अनुष्का शर्मा को देती है टक्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here