दक्षिण अफ्रीका सीरीज से हार्दिक पांड्या बाहर, उनकी जगह शामिल हुआ आईपीएल का नया ऑलराउंडर खिलाड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज 28 सितंबर से तिरुवनंतपुरम में शुरू हो रही है। लेकिन यह सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव हो गए हैं जिसमें टीम के कई खिलाड़ी बाहर हुए हैं तो कई नये खिलाड़ियों को उनकी जगह खेलने का मौका मिला है। एक तो चोट की वजह से बाहर हुए दीपक हुड्डा की जगह श्रेयस अय्यर को भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया है। को’विड के कारण ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बाहर हुए मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किए गए उमेश यादव साउथ अफ्रीकी सीरीज का भी हिस्सा होंगे।

इसके अलावा भारत का एक और बड़ा ऑल राउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। हार्दिक वैसे तो पूरी तरह फिट हैं और उनको कोई चोट नहीं लगी है बस उनको इस सीरीज से आराम दिया गया है ताकि वो वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर सके। हार्दिक पांड्या की जगह जो नया खिलाड़ी शामिल किया गया है उसका नाम है शाहबाज अहमद।

हार्दिक की जगह शामिल हुए शाहबाज अहमद

टीम में सेलेक्टर्स ने स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की जगह शाहबाज अहमद को चुनकर सभी को चौंका दिया है। 27 साल के शाहबाज इस सीरीज से अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं। इससे पहले आईपीएल 2022 में वे विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे और अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि लोग इसको लेकर सवाल भी उठा रहे हैं और कह रहे हैं कि हार्दिक की जगह किसी और गेंदबाज को शामिल किया जा सकता था। हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले राज अंगद बावा को चुना जा सकता था।

लोगों के इन सवालों पर बीसीसीआई ने खुद जवाब दिया है। यह पूछे जाने पर कि पांड्या के स्थान पर शाहबाज को क्यों चुना गया है तो बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि, ‘‘क्या कोई तेज बॉलर ऑलराउंडर है जो हार्दिक की जगह फिट बैठता। राज बावा को अभी एक्सपीरियंस कम है और इसलिए हमने उन्हें अनुभव दिलाने के लिए भारत ए टीम में रखा। उसे निखरने में अभी वक्त लगेगा। मुझे कोई दूसरा नाम बताओ?’’ यानी कि बीसीसीआई का कहना है कि इस बड़ी सीरीज के लिए राज को कम अनुभव होने की वजह से नहीं चुना गया।

जानिए शाहबाज अहमद के बारे में

बता दें कि शाहबाज अहमद एक अच्छे खिलाड़ी हैं जो अच्छी बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी लेफ्ट ऑर्म स्पिन गेंदबाजी करने के लिए भी जाने जाते है। शाहबाज को आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मौका दिया गया है। शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैं। उन्होंने इसमें 279 रन बनाने के साथ ही 13 विकेट भी लिए हैं।

शाहबाज अहमद मूलत: हरियाणा के रहने वाले हैं। क्रिकेट खेलने के दौरान इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कर रहे थे। लेकिन क्रिकेट उनकी पहली पसंद थी। इस कारण वे क्लास कम ही जा पाते थे। हालांकि बाद में उन्होंने पढ़ाई पूरी की। दिसंबर 2018 में उन्होंने फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। तब से उनका सपना था कि वे भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करें। आईपीएल 2022 से पहले ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शाहबाज अहमद को 2.40 करोड़ रुपए मे खरीदा था। उनका बेस प्राइज सिर्फ 20 लाख रुपए था। यानी उन्हें टीम ने 10 गुना महंगे में खरीदा था।

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here