प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये एक्सरसाइज करने से स्वस्थ रहेगे माँ और बच्चा, होगी नार्मल डिलीवरी

मां बनना अपने आप में एक सुखद एहसास होता है। हर औरत चाहती है कि वह माँ बने। जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसको बहुत सारी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ साथ उसको कुछ एक्सरसाइज भी करनी पड़ती हैं जिससे वह और उसका बच्चा स्वस्थ रहे। बता दें की प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करने से मानसिक परेशानी से छुटकारा मिलता है। अगर कोई महिला pregnancy के दौरान लगातार योगा, प्राणायाम और एक्सरसाइज करें तो उसका दिमाग संतुलित रहता है और उसके दिमाग से पॉजिटिव हार्मोन निकलते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार साबित होते हैं।

अगर कोई महिला मां बनने जा रही है तो उसको अपनी सेहत के बारे में पहले से ज्यादा ख्याल रखना होता है क्योंकि अगर वह स्वस्थ रहेगी तभी उसका बच्चा स्वस्थ रह पाएगा। उसको प्रेगनेंसी के दौरान ढेर सारी मात्रा में विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों लेने होंगे जो कि उसकी और उसके बच्चे के विकास में मदद करेंगे। लेकिन अगर हम बात करें एक्सरसाइज की तो प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है जो मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है तो, चलिए जानते हैं कि गर्भावस्‍था के दौरान कौन कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Pregnancy के दौरान करें कैट काउ :

इस एक्सरसाइज को करने केलिए सबसे पहले उल्टा होकर लेट जाये, फिर उपर की तरफ उठे जैसे बिल्ली उठती है। अपनी स्पाइन को एक बार सीधी करे और एक बार हल्की सी नीचे की और मोड़े.. साथ साथ सांस अन्दर भरे और छोड़े। इसे कुछ देर तक दोहराए। ये एक्सरसाइज करने से गर्भवती महिला को काफी लाभ मिलता है।

स्‍पाइनल लेट्रल फ्लेक्‍शन :

इसके लिए आप जमीन पर सीधी खड़ी हो जाए। फिर दोनों हाथों को दोनों दिशा में सीधा करे.. अब जिस तरफ झुकना है दाएं या बाएं उस तरफ के हाथ को नीचे की तरफ सीधा कर ले और दुसरे हाथ को झुकने के अनुसार साथ रखे। इस प्रकार दूसरी तरफ भी करे और और देर इस प्रकिया को दोहराते रहे।

सीटेड फॉरवर्ड फोल्‍ड या पश्चिमोत्‍तासन :

जमींन पर पैरो को सीधा करके बैठ जाए। अपने दोनों हाथो को पैरो की तरफ करके सीधा करे और अपने सिर को घुटनों को लगाने का प्रयास करे। फिर सीधा हो जाए, ऐसा बार बार करते रहे। ऐसा करते समय आपको गहरी सांस लेते रहना है। आप ये आसन खड़े और बैठे दोनों तरह से कर सकती है। लेकिन ध्यान दें पहले तीन महीने के बाद ये आसन नही करना चाहिए।

ये एक्सरसाइज करने से कम होता है स्‍ट्रेस :

एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय कम और काम ज्यादा है जिससे उनको स्ट्रेस हो जाता है वह अपने काम को लेकर टेंशन पाल लेते है। लोगों का दिमाग हमेशा उनके ऑफिस के काम में रहता है। अगर हम महिलाओं की बात करें तो वह भी पुरुषों की तरह बहुत स्ट्रेस में रहती हैं वह भी अपने जरूरी कामों को लेकर हमेशा तत्पर रहती हैं लेकिन अगर हम बात करें प्रेगनेंसी के टाइम की तो उन्हें अपने साथ-साथ अपने बच्चे की भी फिक्र रहती है

लेकिन अगर महिलाएं शांति से काम ले तो उनको प्रेगनेंसी टाइम एक सुखद एहसास देता है क्योंकि उनके मन में अपने और अपने बच्चे के लिए जिज्ञासा भरी रहती हैं अगर वह प्रेग्नेंसी के दौरान ये योगा और एक्सरसाइज करें तो उनका स्ट्रेस कम होता है। अगर मां स्वस्थ रहेगी तो बच्चा अपने आप स्वस्थ होगा। इसलिए प्रेगनेंसी के समय ये एक्सरसाइज जरूर करें। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी।

नोट: एक्सरसाइज करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें कि प्रेगनेंसी के समय किस तरह की एक्सरसाइज करना उनके लिए फायदेमंद रहेगा।

यह भी पढ़ें : » जानिए टेंशन को चुटकियों में दूर करने के कुछ कमाल के टिप्स, आजमा कर जरुर देखें

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023