IPL 2022 में नहीं खेलेंगे ये चार दिग्गज खिलाड़ी, इनके बिना फीका रहेगा आईपीएल

आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन की शुरुआत अगले महीने 12-13 फरवरी को होगी। इस साल का आईपीएल खास होने वाला है क्यूंकि इस बार आईपीएल में दो नई टीमें हिस्सा ले रही हैं और कुल टीमों की संख्या इसबार 10 हो जाएगी। आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का एलान हो चुका है। लखनऊ और अहमदाबाद दो नई टीमें होंगी। लखनऊ की ओर से केएल राहुल और अहमदाबाद की ओर से हार्दिक पांड्या कप्तानी करते दिखाई देंगे।

बता दें कि इस बार विश्व के कुल 1,214 खिलाड़ियों ने आईपीएल की नीलामी में शामिल होने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। लेकिन इस नीलामी में कुछ बड़े क्रिकेटर का नाम नहीं हैं जिनकी वजह से आईपीएल फीका नजर आएगा। बेन स्टोक्स (Ben Stokes), क्रिस गेल (Chris Gayle), मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) समेत जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) मेगा ऑक्शन में हिस्सा नहीं लेंगे। ये सभी दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल 2022 में खेलते नहीं दिखेंगे। वहीं कहा जा रहा है कि गेल का भी आईपीएल में खेलना मुश्किल है। पिछले सीजन भी गेल ने कम ही मैच खेले थे।

20 जनवरी तक कराना था रजिस्ट्रेशन

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 20 जनवरी थी। अब तक 19 देशों के 1,214 खिलाड़ियों ने इस मेगा ऑक्शन का हिस्सा बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें भारत के सबसे ज्यादा 896 और विदेश के कुल 318 खिलाड़ी शामिल हैं।

मेगा ऑक्शन की पहली सूची में जो 1,214 खिलाड़ी शामिल हैं, उनमें 270 खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो अपने देश के लिए डेब्यू कर चुके हैं। वहीं 903 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। इसमें 41 खिलाड़ी ऐसे देशों से हैं, जिस देश की टीम को टेस्ट क्रिकेट खेलने तक की अनुमति भी नहीं है। ये टीमें सिर्फ टी-20 या वनडे मुकाबले ही खेलती हैं।

33 खिलाड़ियों को किया जा चूका है रीटेन

नियम के मुताबिक आईपीएल की एक टीम ज्यादा से ज्यादा 25 और कम से कम 18 खिलाड़ियों को अपनी से जोड़ सकती है। इस लिहाज से सभी 10 टीमें मिलकर अधिकतम 250 खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं। इसमें से 33 खिलाड़ियों को पहले ही रीटेन किया जा चूका है। ऐसे में एक हजार के आस पास खिलाड़ियों को मायूस होकर बिना बिके रहना पड़ेगा।

वैसे तो इस मेगा ऑक्शन में कई खिलाड़ी होंगे, लेकिन इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनको खरीदने के लिए कई टीमों की नजरें होंगी। 2 करोड़ वाले बेस प्राइस की लिस्ट में कुल 49 खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें 17 भारतीय और 32 विदेशी खिलाड़ी हैं। ऐसे में डेविड वॉर्नर , स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, मिशेल मार्श, कगिसो रबाडा जैसे खिलाड़ियों को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियां काफी उची बोली लगा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here