Home खेल जगत विराट कोहली की कप्तानी में मिली ऐसी 5 ऐसी उपलब्धियां जो धोनी की कप्तानी में भारत को नसीब नहीं हुई

विराट कोहली की कप्तानी में मिली ऐसी 5 ऐसी उपलब्धियां जो धोनी की कप्तानी में भारत को नसीब नहीं हुई

0
विराट कोहली की कप्तानी में मिली ऐसी 5 ऐसी उपलब्धियां जो धोनी की कप्तानी में भारत को नसीब नहीं हुई

विराट कोहली विश्व क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं इसमें कोई दोराय नहीं है उनके रिकॉर्ड भी इस बात की गवाही देते हैं। कुछ लोग विराट कोहली को अच्छा बल्लेबाज़ तो मानते हैं लेकिन उन्हें एक अच्छा कप्तान नहीं मानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भले ही विराट कोहली कोई आईसीसी ट्राफी अपनी कप्तानी में नहीं जीत पाये हैं लेकिन उन्होंने अपनी कप्तानी में जो कीर्तिमान बनाये हैं उसे धोनी भी अपनी कप्तानी में नहीं कर पाये हैं। आइये जानते हैं 5 ऐसे कीर्तिमान के बारे में जो धोनी अपनी कप्तानी में नहीं कर पाये जबकि कोहली ने कर दिखाया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में और न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतना

Virat Kohli Newzeland

भारतीय टीम टी20 सीरीज में लगभग हर विदेशी टीम को हरा चुकी थी लेकिन न्यूजीलैंड को नहीं हरा पायी थी। धोनी भी अपनी कप्तानी में यह कारनामा नहीं कर पाये थे। लेकिन कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2017 में घर पर 2-1 से न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में हराया। इसके अलावा भारत ने न्यूजीलैंड में जाकर न्यूजीलैंड को 5-0 से टी20 सीरीज में हराया।

दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

Virat Kohli Against South Africa

भारतीय टीम घर पर तो हर एक सीरीज जीतती है लेकिन एशिया के बाहर उन्हें जीतने में काफी परेशानी होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम कभी दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज और टेस्ट सीरीज नहीं जीत पायी थी लेकिन कोहली की कप्तानी में 2018 में 5 मैचों की वनडे सीरीज 3- 2 जीतीI यह कारनामा धोनी अपनी कप्तानी में नहीं कर पाये हैं। हालांकि भारतीय टीम को अभी भी दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतना बाकी है।

श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतना

Virat Kohli Test

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम धोनी की कप्तानी में विदेश में कभी भी टेस्ट सीरीज जीतने में ज्यादा सफल नहीं रही है लेकिन कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के साथ श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीती। 2015 में कोहली की कप्तानी में भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को 23 सालों बाद 2-1 से हराया।

ऑस्ट्रेलिया में सभी फ़ॉर्मेट में सीरीज जीतना

Ajinkya Rahane And Virat Kohli

गौरतलब है कि भारतीय टीम के लिए कभी भी ऑस्ट्रेलिया में कोई भी सीरीज जीतना आसान नहीं रहा है। धोनी की कप्तानी में भारत ने त्रिकोणीय सीरीज जरूर जीती थी लेकिन दिपक्षीय सीरीज नहीं जीती थी। भारतीय टीम ने कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को वनडे में, टेस्ट में और टी20 सीरीज में हराया था।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतना

कोहली की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 2018 के दौरान टेस्ट सीरीज जीती। धोनी अपनी कप्तानी में यह कारनामा नहीं कर पाए हैं। धोनी जब अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया खेलने गए थे तो टीम को 4-0 से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी।

Indian Test Team Won Against Australia

भले ही कोहली ने लिमिटेड ओवर में भारत को कोई विश्व कप ट्राफी नहीं जिताई है लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत को कई सफलताएं दिलाई है। हालांकि कोहली का कप्तानी और बल्लेबाजी का रिकॉर्ड एक दूसरे के विपरीत है। कोहली जहाँ लिमिटेड ओवर में बल्लेबाजी के बादशाह है तो कप्तानी में वह टीम को कोई ख़ास ट्राफी नहीं जिता पाये हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में जहाँ कोहली औसत बल्लेबाज़ हैं तो टीम को बड़ी उपलब्धियां अपनी कप्तानी में दिलाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here