जानिए नवरात्रि में माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं

नवरात्रि 2020 शनिवार यानि की 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं। भारतीय संस्कृति और परंपरा में नवरात्रि के महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के लिए सभी लोग हफ्ते भर पहले से ही तैयारी कर लेते हैं। नवरात्रि के दौरान कई चीज़ों का ख्याल रखना पड़ता है। कुछ चीज़ें तो लोगो को पता होती है लेकिन कुछ चीज़ों के बारे में लोग नहीं जानते हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि के दिनों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

घर की साफ़-सफाई का रखे ध्यान

Best Bedroom Art Ideas

लोग नवरात्रि के पहले घर साफ़ कर लेते हैं। यह जरूरी भी होता है नहीं तो मां लक्ष्मी गन्दा घर देखकर वापस लौट जाती हैं। नवरात्रि से पहले तो सफाई जरूरी है ही नवरात्रि के दौरान भी घर में सफाई बनाये रखें। पवित्रता के लिए यह बहुत जरूरी होता है।

हर रोज मंदिर जाएँ

नवरात्रि के नौवों दिन मंदिर जाना चाहिए। चाहे आप व्रत रहें या न रहें लेकिन सुबह-सुबह मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए जरूर जाएँ। इससे मन को शांति मिलती है और मन की कामना भी पूरी होती है। अगर कोरोना की वजह से आप मंदिर नही जा पा रहे हैं तो घर में ही माँ का ध्यान करें।

साफ-सुथरे कपड़े पहनें

bengali saree kaise banate hain
Source

नवरात्रि के दौरान आपने चाहे व्रत रखा हो न रखा हो लेकिन साफ़ कपड़े हर रोज पहनें। गंदे कपडें पहनने से घर में दरिद्रता आती है और मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती है।

16 श्रृंगार करें

नवरात्रि के दिनों में महिलाओं को 16 श्रृंगार करना चाहिए। उन्हें माँ दुर्गा की चुनरी, फूलों की माला, हार और नए कपड़ों के साथ श्रृंगार करना नहीं भूलना चाहिए।

अखंड ज्योति जलाते रहें

नवरात्रि के दिन आपके घर के मंदिर में आठो पहर अखंड ज्योति जलती रहनी चाहिए। दिन में 2 बार ज्योति चलायें और दुर्गा चालीसा या सप्तशती का पाठ करें। नवरात्रि के नौवें दिन कंजकों की पूजा जरूर करें। नवरात्रि के दिनों में अपने घर में ताला नहीं लगायें नहीं तो मां लक्ष्मी आकर लौट जाएँगी।

शांत और विनम्र स्वाभाव बनाये रखें

नवरात्रि के दिनों में गुस्सा करना मना है। शांत रहकर सिर्फ माँ का ही ध्यान करना चाहिए। घर में शांति रहने से लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती है। जिन घरों में इस दौरान आपसी कलह होती है वहां पर माँ लक्ष्मी नहीं टिकती हैं। इस वजह से उस घर में कभी भी बरकत नहीं होती है।

नवरात्रि के दिनों में क्या नहीं करना चाहिए

nail-cutter-for-babies

♦ आपने चाहे व्रत रखा हो या न रखा हो इस दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करें। शारीरिक संबंध या प्रेम आलिंगन या स्पर्श सर्वथा मना है।

♦ नवरात्र में शुद्ध आहार वाला भोजन करना चाहिए। प्याज और लहसुन नहीं खाना चाहिए। शराब, मांस और अंडे का सेवन भी न करें।

♦ नवरात्रि के दिनों में काले रंग का कपड़ा न पहनें। इसके अलावा चमड़े की चीज जैसे कि जूता, बेल्ट, चप्पल या बैग का इस्तेमाल न करें।

♦ नवरात्रि के दिनों में बाल, दाढ़ी और नाखून काटना वर्जित है। वे लोग तो बिल्कुल भी इन चीज़ों को न कटाएँ जिन्होंने व्रत रखा है।

♦ व्रत रखने वाले को दिन में नहीं सोना चाहिए। इससे आपको व्रत का लाभ नहीं मिलता है।

♦ नवरात्रि के 9 दिनों तक बिना छौंक लगे भोजन को खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : शाम होने के बाद महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here