एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने को तैयार हुई बीसीसीआई

साल 2008 में कुछ ऐसा हुआ कि भारत और पाकिस्तान के बीच दूरियां और ज्यादा बढ़ गई। मुंबई के ताज होटल पर हुए हम’ ले में पाकिस्तान का नाम सामने आने के बाद लोगों में बहुत गुस्सा था। भारत सरकार ने इंडिया और पाकिस्तान के द्विपक्षीय सीरीज खेलने पर रोक लगा दी। भारत की तरफ से सीधा कहा गया कि हम पाकिस्तान के साथ क्रिकेट में किसी भी प्रकार का कोई रिश्ता नहीं रखना चाहते‌। हालांकि आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में फिर भी दोनों टीमें आमने सामने होती हुई दिखाई दी।

लेकिन 2008 के बाद भारतीय टीम ने फिर कभी पाकिस्तान की धरती पर कदम नहीं रखा। एक दशक से ज्यादा का समय हो गया है भारतीय टीम पाकिस्तान में खेलने नहीं गई है। दोनों टीमों ने सालों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई ने भारतीय टीम को पाकिस्तान में जाने की अनुमति दे दी है लेकिन अभी यह पक्का नहीं हुआ है कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी ही।

आखिर क्यों जाना है पाकिस्तान

जिन लोगों को नहीं पता उनके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर भारतीय टीम को पाकिस्तान में जाने की जरूरत है क्या है? तो आपको बता दें कि आईसीसी ने अगले साल 2023 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करने का मौका पाकिस्तान को दिया है। एशिया की सभी टीम पाकिस्तान में होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी लेकिन पाकिस्तान को संदेह है कि भारतीय टीम पाकिस्तान में खेलने के लिए नहीं आएगी।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीसीसीआई भारत को एशिया कप में हिस्सा लेने पाकिस्तान भेजने को तैयार है। हालांकि वह यह काम बिना सरकार की मर्जी के नहीं कर सकता। भारत पिछली बार जब 2008 में पाकिस्तान गया था जहां उन्होंने कराची में दो वनडे मैच खेले थे। जिसमें दोनों टीमों ने 1-1 मुकाबला जीता था।

टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने को तैयार भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को सभी राज्य एसोसिएशन को नोट भेजा है जिसमें भारत के अगले साल तक का शेड्यूल है। पाकिस्तान में होने वाला एशिया कप भी इस प्लान का हिस्सा है। इस साल यूएई में टी-20 फॉर्मेट का एशिया कप हुआ था जिसमें श्रीलंका विजेता बना लेकिन अगले साल पाकिस्तान में वनडे फॉर्मेट में एशिया कप होगा। इस एशिया कप के बाद भारत में वनडे वर्ल्ड कप भी होगा।

भारत सरकार की अनुमति की आवश्यक

एजीएम के नोट में यह बात कही गई है कि अगर भारत सरकार अनुमति देती तो बीसीसीआई भारत को पाकिस्तान भेजने को तैयार है। पिछली बार जब पाकिस्तान को एशिया कप की मेजबानी दी गई थी तब बीसीसीआई ने पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने से साफ मना कर दिया था इसी वजह से वो एशिया कप यूएई में कराया गया था। अब देखना होगा कि सरकार भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने की अनुमति देती है या नहीं।

पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस जो विराट कोहली को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं वे हमेशा से यह अपील करते रहे हैं हम विराट को क्रिकेट से रिटायर होने से पहले कम से कम एक बार पाकिस्तान की धरती पर खेलते हुए देखना चाहते हैं। उनकी यह इच्छा पूरी होगी या नहीं यह तो समय ही बताएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here