इन 6 फिल्मों की बदौलत बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस बन गई थी रेखा

बीते 10 अक्टूबर को सदाबहार अभिनेत्री रेखा ने अपने जीवन के 66 वसंत पार कर लिए। 66 साल की होने के बावजूद रेखा ख़ूबसूरती और एक्टिंग में आजकल की कई हीरोइन्स को मात देती हैं। उनके आज भी लाखों करोड़ों फैन्स हैं। हालांकि इतनी उम्र के बावजूद अभी तक उनका कोई हमसफ़र नहीं है। अभिनेत्री रेखा का नाम अक्सर अमिताभ बच्चन के साथ जोड़ा जाता है। रेखा के जन्मदिन के एक दिन बाद अमिताभ का जन्मदिन पड़ता है।

रेखा का जन्म तमिलनाडु में हुआ था। आपको जानकार हैरानी होगी कि रेखा बचपन से अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी। लेकिन आज एक्टिंग के मामलें में उन्होंने जो कीर्तिमान स्थापित किये हैं उसका कोई सानी नहीं है। आज हम रेखा की एक्टिंग करियर की कुछ ऐसी फिल्मों के बारें में बताएँगे जिसने उन्हें अर्श से फर्श तक पहुंचाया और उन्हें शोहरत की बुलंदियों पर लाकर खड़ा कर दिया।

1- मुकद्दर का सिकंदर

इस फिल्म में रेखा ने जोहराबाई नाम की वे’श्या का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट अमिताभ बच्चन थे। यह फिल्म सुपर डुपर हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में रेखा और अमिताभ के साथ कई सितारों ने काम किया था। इस फिल्म के लिए रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरुस्कार मिला था। यह फिल्म रेखा के करियर में मील का पत्थर मानी जाती है।

2- उमराव जान

रेखा को फिल्म ‘उमराव जान’ से जो शोहरत मिली वह आज भी कायम है लोग आज भी उन्हें उमराव जान के कैरक्टर में देखते हैं। इस फिल्म में उनके द्वारा बोले गए डायलाग, एक्सप्रेशन और डांस के मूव्स बहुत लोकप्रिय हुए। इस फिल्म में भी रेखा ने उमराव जान नाम की वे’श्या का किरदार निभाया था। इस फिल्म के लिए उहे बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड मिला था।

3- खूबसूरत

इस फिल्म में रेखा ने मंजू दयाल का किरदार निभाया था। यह फिल्म उनके करियर की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक गिनी जाती है। इस फिल्म के लिए भी उन्हें बाद में बेस्ट अभिनेत्री का पुरूस्कार भी मिला था। इस फिल्म को बाद में रीमेक भी किया गया था जिसमे सोनम कपूर ने रेखा का किरदार निभाया था।

4- सिलसिला

इस फिल्म में अमिताभ और रेखा के बीच की केमेस्ट्री को लोग आज भी याद करते हैं। यह एक रोमांटिक फिल्म थी। इस फिल्म के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी थी। उनके अफेयर की चर्चा उस समय खूब हुई थी। हालांकि इस फिल्म के बाद दोनों ने कभी एक दूसरे के साथ काम नहीं किया। यह फिल्म आज भी बॉलीवुड की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक गिनी जाती है।

5- सावन भादों

रेखा ने इस फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इससे पहले वह तमिल फिल्मो में काम कर चुकी थी। जब रेखा ने इस फिल्म को साइन किया था तब उन्हें हिंदी नहीं आती है लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वह हिंदी बोलना और समझना सीख गयी। हालाँकि इस फिल्म से पहले रेखा की ‘अंजाना सफ़र’ 1969 में रिलीज होने वाली थी। लेकिन सेंसर बोर्ड में यह फिल्म अटक गयी जिसकी वजह से सावन भादों उनके करियर की पहली बॉलीवुड फिल्म बनी।

6- दो अनजाने

अमिताभ और रेखा ने ‘दो अनजाने’ फिल्म में भी साथ काम किया था। इस फिल्म में रेखा ने एक लालची पत्नी का किरदार निभाया था। इसमें रेखा ने बहुत ही दमदार अभिनय किया था।

उपरोक्त 6 फिल्मों के अलावा भी रेखा के करियर की कई हिट फ़िल्में थी जिसके लिए रेखा को जाना और पहचाना जाता है। इन फिल्मो में हैं खिलाड़ियों का खिलाड़ी, कोई मिल गया, घर, खून भरी मांग, फूल बने अंगारें आदि।

यह भी पढ़ें : ये हैं बॉलीवुड के वो 5 सीक्रेट लव अफेयर जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here