खेल जगत

विराट कोहली ने बताया वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को क्यों मिली जगह

इंग्लैंड में होने जा रहे ICC World Cup 2019 के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी हैं और खिलाड़ी इंग्लैंड भी पहुंच चुके हैं लेकिन अभी भी लोगों के मन में टीम सलेक्शन को लेकर सवाल है। सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में शामिल क्यों नहीं किया गया। बता दें कि चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी हैं। इस फैसले से रिकी पॉन्टिंग और सौरभ गांगुली जैसे दिग्गज भी हैरान हैं।

सौरभ गांगुली ने कहा है कि भारत को वर्ल्ड कप में इस 21 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज की जरूर कमी खलेगी। वहीं पॉन्टिंग ने भी ऋषभ पंत को भारतीय टीम के लिए एक्स फैक्टर बताया है। लेकिन आखिर वे कौन-से कारण है जिनके चलते ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया। कप्तान विराट कोहली ने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में इसके कारण बताएं है।

दबाव की परिस्थिति में खेलने की क्षमता :

कप्तान विराट कोहली का कहना है कि दिनेश कार्तिक दबाव की परिस्थिति में खेलने की क्षमता रखते हैं। वे हमेशा धैर्य बनाए रखते हैं और मुश्किल हालात में भी मैच को जिताने का हौसला रखते हैं। यहीं मुख्य वजह है कि उनको टीम में शामिल किया गया।

दिनेश कार्तिक हैं अच्छे फिनिशर :

कोहली का मानना है कि दिनेश कार्तिक एक अच्छे फिनिशर हैं जो कि आखिरी ओवरों में तेजी से रन बना सकते हैं और वर्ल्ड कप में फिनिशर की भी भूमिका निभा सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि कार्तिक वाकई एक अच्छे फिनिशर बल्लेबाज हैं इसमें कोई संदेह नहीं है। निदास ट्रॉफी 2018 के फाइनल मुकाबले में कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों में 29 रन जड़कर मैच का पासा पलट दिया था और भारत को जीत दिलाई थी। तब से टीम मैनेजमेंट का उन पर बतौर फिनिशर विश्वास बढ़ा है।

ऋषभ पंत से ज्यादा अनुभव :

ऋषभ पंत एक उभरते हुए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। पिछली कुछ सीरीज और आईपीएल में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है लेकिन अगर अनुभव की बात करें तो दिनेश कार्तिक उनसे कहीं ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं। कार्तिक 2004 से भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं उनके पास तकरीबन 2 दशक का अनुभव है और वह इंग्लैंड में कई मैच खेल चुके हैं जिससे वह इंग्लैंड के मैदान व पिच से भलीभांति परिचित हैं।

धोनी की गैरमौजूदगी में होंगे अहम :

विराट कोहली ने कहा कि, ‘भगवान न करे, अगर महेंद्र सिंह धोनी को कुछ हो जाए तो विकेट के पीछे कार्तिक काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।’ बता दें कि कार्तिक एक अच्छे बल्लेबाज के साथ-साथ एक बहुत अच्छे विकेटकीपर भी है। ऐसे में अगर दुर्भाग्य से धोनी चोटिल हो जाते हैं तो वह स्थिति को संभाल सकते हैं।

वैसे अगर IPL 2019 में इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो कार्तिक के मुकाबले पंत ने ज्यादा रन बनाए हैं। कार्तिक इस आईपीएल में 14 मैच में 31.62 के औसत से सिर्फ 253 रन ही बना सके जबकि ऋषभ पंत ने 16 मैच में 37.53 की औसत से 488 रन बनाए। हालांकि दिनेश कार्तिक ने 97 रन की एक शानदार पारी भी खेली थी। अब देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप में कार्तिक कैसा प्रदर्शन करते हैं और क्या चयनकर्ताओं का यह फैसला सही साबित होता है।

यह भी पढ़ें : जानिए ऋषभ पंत के क्रिकेटर बनने की दिलचस्प कहानी, पिता जी नहीं चाहते थे कि वह इतनी छोटी उम्र में क्रिकेट खेलें

करोड़ों के आलीशान बंगले में रहते हैं क्रिस गेल, कभी थे बेहद गरीब आज रखते हैं काफी महंगे शौक

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023