श्रीसंत ने वर्ल्ड कप के लिए भुवी को दी खास सलाह, बस एक बात मान लो 19वें ओवर में रन नहीं बनेंगे

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का फॉर्म इस समय टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना हुआ है। एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टी20 सीरीज मे भुवनेश्वर कुमार की जमकर पिटाई हुई थी। अक्सर यह देखा गया है कि भुवी पावरप्ले में शानदार गेंदबाज़ी करते हैं लेकिन डेथ ओवरों में वह विकेट तो छोड़िए , डॉट गेंद भी नही डाल पाते हैं। फिर चाहे वो 18वां ओवर हो या 19वां, वो काफी रन लुटवा चुके हैं। भुवी के ख़राब फॉर्म की वजह से ही भारत एशिया कप जीतने से मरहूम रह गया।

हालांकि भुवी की काबिलियत सभी जानते हैं। जिस तरह से वह गेंद को स्विंग कराते हैं और विकेट चटकाते है वैसा कोई और भारतीय गेंदबाज नही कर पाता है। यही वजह है कि उनकी इसी खासियत की वज़ह से उन्हे टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है। वहीं भुवी के ख़राब फॉर्म को लेकर एक पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत ने उनका हौंसला बढ़ाया है और उम्मीद जताई है कि भुवी ऑस्ट्रेलिया मे शानदार प्रदर्शन करेंगे। श्रीसंत ने भुवी के लिए एक स्पेशल मैसेज भी दिया है।

आपको पता होगा कि श्रीसंत 2007 टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा वह 2011 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उनसे जब भुवनेश्वर कुमार के ख़राब फॉर्म के बारे मे पूछा गया तो उन्होने कहा, “भुवी ने अपनी घूमती गेंदों से दुनिया के कई धुरंधर बल्लेबाजों को परेशान किया है। अगर वह अच्छी गेंदे फेंकते हैं तो हिट होने की संभावना 60 से 70% होती है। कभी कभी इन गेंदों से विकट मिल जाती है तो कभी कभी पिटाई भी पड़ती है।

श्रीसंत ने कहा ऑस्ट्रेलिया की पिचें हार्ड होती हैं

जिस तरह से हम बल्लेबाज़ी में दिनेश कार्तिक का समर्थन करते हैं ठीक उसी तरह से हमे भूवनेश्वर कुमार का भी समर्थन करना चाहिए। भुवी गेंदों को अच्छे से घुमा लेते हैं, उनके पास अच्छी बैक ऑफ लेंथ गेंद हैं। इन सबके अलावा उनके पास नक्कल बॉल है। ऑस्ट्रेलिया की पिचें हार्ड होती है अगर वह वहां अच्छे एरिया में गेंद डालते हैं और विकेट को हिट करते हैं तो उन्हे ज़रूर सफ़लता मिलेगी।”

श्रीसंत ने आगे भूवनेश्वर को एक स्पेशल मैसेज देते हुए कहा, “अगर भुवी मेरी बात सुन रहे हैं तो मेरी उनसे गुज़ारिश है कि वह कभी भी अपनी क्षमता पर शक न करें। उन्हे अपनी क्षमता पर विश्वास रखना चाहिए। कभी कभी ऐसा हो सकता है कि आप अपनी क्षमता पर विश्वास करना बन्द कर सकते हैं क्योंकि आप सोशल मीडिया पर कमेंट देखते हैं, अपने ख़राब प्रदर्शन का वीडियो देखते हैं जिससे आपका आत्मविश्वास हिल सकता है। जिस वजह से आप भ्रमित हो सकते हैं।

खुद पर विश्वास करना ना भूलें

आपको अपने में कमी नजर आ सकती है। हर कोई इस तरह के दौर से गुजरता है। मेरे साथ भी ऐसा हुआ है। इसलिए मैं कहना चाहूंगा कि आपको अभी तक जिस स्ट्रेंथ पर सफ़लता मिली है, जिस ताक़त ने आपको यहां तक पहुंचाया है उसे बैक करें और खुद पर विश्वास करना कभी न भूलें।”

श्रीसंत ने आगे कहा, “मुझे विश्वास है कि भुवनेश्वर ऑस्ट्रेलिया मे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वह हमेशा अच्छा करने की कोशिश करते रहते हैं। मैने यह चीज़ उनमें देखी है जब वो मेरे साथ रहे थे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here