भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें अब कैसे पहुंच सकती हैं सेमीफाइनल में? जानिए सभी समीकरण

टी-20 विश्व कप 2022 में ग्रुप 2 सुपर 12 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की पांच विकेट से हुई हार ने जितना भारतीय प्रशंसकों को दुख पहुँचाया है उतना ही पाकिस्तान के प्रशंसकों को दुखी किया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भारत की जीत पर टिकी थी। पाकिस्तान को अपनी धुंधली उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को हराने की जरूरत थी।

हालांकि कुछ समीकरण अभी भी जिससे पाकिस्तान सेमीफाइनलमें पहुँच सकता है हालांकि पाकिस्तान की उम्मीदें सेमिफ़ाइनल में पहुँचने की बहुत कम है। वहीँ भारत आसानी से सेमीफाइनलमें पहुँच सकता है। आइये जानते हैं कैसे भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनलमें पहुँच सकते हैं।

हार के बावजूद भारत करेगा सेमीफाइनल में प्रवेश

दिलचस्प बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद भी टीम इंडिया की सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन किस्मत अभी भी टीम इंडिया के हाथों में है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया को अब अपने सभी मैचों को जीतना होगा। अब अगर टीम हारी तो सेमीफाइनलमें पहुंचने की उम्मीदें ख़त्म हो जायेंगी। भारत अब 2 नवंबर को बांग्लादेश और 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगा। भारत के 3 मैचों में कुल 4 अंक है।

ग्रुप 2 की पांच टीमें सेमीफाइनल की दौड़ में अब भी जिंदा हैं। नीदरलैंड टी20 विश्व कप 2022 से लगभग बाहर हो गयी है क्योंकि उसे तीन मैचों में तीन हार का सामना करना पड़ा है। फिलहाल, ऐसा लग रहा है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका दो टीमें होंगी जो ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, लेकिन यहां बताया गया है कि भारत और पाकिस्तान अंतिम चार में कैसे पहुंच सकते हैं।

पाकिस्तान अब भी पहुँच सकता है सेमीफाइनल में

अगर पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका को बड़े अंतर से हरा देता है और दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच का मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो पाकिस्तान बेहतर नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनलमें पहुँचने के करीब हो सकता है।

पाकिस्तान के आखिरी दो मैच दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ हैं। अगर वे दोनों मैच जीत जाते हैं, तो वे छह अंकों के साथ पॉइंट टेबल में अपना सफ़र समाप्त करेंगे और फिर नेट रन रेट सेमीफाइनलिस्ट का फैसला होगा।

एक और तरीका है जिससे पाकिस्तान सेमीफाइनल में जगह बना सकता है। इसके लिए नीदरलैंड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने मैच को जीतना होगा। अगर भारत अपने दोनो आखिरी मैच जीत जाता है, दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाता है और पाकिस्तान अपने आखिरी दो मैच जीत जाता है, तो भारत और पाकिस्तान दोनों सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे।

बांग्लादेश के पास ही सेमीफाइनलमें पहुँचने का मौका है। इसके लिए उन्हें भारत और पाकिस्तान को हराना होगा। वहीं साउथ अफ्रीका अगर नीदरलैंड या पाकिस्तान को हराता है तो भी वह सेमीफाइनलमें पहुँच सकता है। तीन मैचों में साउथ अफ्रीका के पांच पॉइंट हो चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका तीन नवम्बर को मैच खेलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here