IND vs AUS: ऋषभ पंत की जगह क्यों आए दिनेश कार्तिक? कप्तान रोहित शर्मा ने बताई इसकी ठोस वजह

भारत ने नागुपर में बारिश से बाधित हुए दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। बारिश के कारण ये मैच आठ ओवर का कर दिया गया था। ऑउट फिल्ड गीला था और अंपायर ने शाम 6 बजे मैच कराने से इनकार कर दिया। फिर दोनों मैदानी अंपायर रात 8 बजे पिच पर पहुंचे लेकिन कई अभी भी पानी नहीं सूखा था और चालू नहीं हो सका। तीसरा निरीक्षण रात 9 बजे गए किया गया। इसके बाद यह तय हुआ कि मैच 20-20 ओवर की जगह सिर्फ 8-8 ओवर का खेला जाएगा। भारत ने टॉस जीता और मैच रात साढ़े नौ बजे शुरू हुआ।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 91 रनों का लक्ष्य रखा। मैथ्यू वेड के नाबाद 43 और कप्तान एरॉन फिंच के 31 रनों की मदद से 90 रन बनाए। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद 46 रनों के दम पर ये मैच चार गेंद पहले चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी और दिनेश कार्तिन ने पहली गेंद पर छक्का और अगली गेंद पर चौका जड़कर भारत को जीत दिला दी। दिनेश कार्तिक इस मैच में रिषभ पंत से पहले बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने आते ही अपनी फिनिशर की भूमिका निभाते हुए मैच जीता दिया। दिनेश कार्तिक ने 500 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए गेम फिनिश किया।

रोहित ने बताया क्यों भेजा दिनेश कार्तिक को

इस जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा करते हुए बताया कि वह दिनेश कार्तिक से पहले ऋषभ पंत को भेजना चाहते थे, लेकिन अंत में उन्होंने अपना फैसला बदल दिया। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान बातचीत करते हुए रोहित शर्मा ने बताया कि ऋषभ पंत से पहले दिनेश कार्तिक को क्यों भेजा गया। वह बोले, ‘हमने सोचा था कि ऋषभ पंत को पहले भेजा जा सकता है, लेकिन डेनियल सैम्स आखिरी ओवर करने वाले थे। वह ऑफ कटर्स डालते हैं। इसलिए मैंने सोचा कि दिनेश कार्तिक को आना चाहिए। वो टीम के लिए फिनिशर का रोल भी निभा रहे हैं।’

इसी जीत के साथ भारत ने सीरीज में बराबरी कर ली है। मोहाली में खेले गए पहले मैच में भारत को हार मिली थी। अब हैदराबाद में 25 सितंबर को होने वाला तीसरा टी-२० मैच इस सीरीज का आखिरी मैच निर्णायक बन गया है। देखना होगा कौनसी टीम यह मैच जीतकर ट्रॉफी अपने नाम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here