IND vs NZ: विराट कोहली को गलत आउट दिए जाने पर थर्ड अंपायर पर भड़के बाबू भैया, कही ये बात

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली का आउट होना बड़े विवाद का मामला बन गया है। दरअसल भारतीय कप्तान कोहली को एजाज पटेल की एक गेंद पर पहले फील्ड अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया और जब उन्होंने रिव्यू लिया थर्ड अंपायर ने भी उन्हें आउट करार दिया। जबकि स्लो मोशन में रिप्ले देखने पर साफ-साफ दिख रहा है कि गेंद विराट कोहली के बल्ले के अंदरूनी हिस्से से लगी थी जिसकी वजह से वे आउट नहीं दिए जाने चाहिए थे।


विराट कोहली के आउट दिए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं। स्निकोमीटर देखें या वीडियो पर गौर करें तो साफ दिख रहा है कि गेंद विराट कोहली के बल्ले से पहले लगी है और फिर पैड पर लगी है। थर्ड अंपायर वीरेंद्र शर्मा के इस निर्णय के बाद सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ लोगों का गुस्सा फुट पड़ा। कोहली के फैंस और तमाम भारतीय क्रिकेट प्रेमी अंपायर के इस फैसले की जमकर आलोचना कर रहे हैं। जिनमें कुछ बड़े दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं।

क्या कहता है नियम

ये वाकिया भारतीय पारी के 30वें ओवर की आखिरी गेंद पर हुआ। इससे पहले इस ओवर की दूसरी गेंद पर एजाज पटेल ने चेतेश्वर पुजारा को भी आउट किया था। अगर नियमानुसार बात करें तो अगर गेंद पर पहले बैट और फिर पैड पर लगती है तो उस स्थिति में बल्लेबाज को आउट नहीं माना जाता है। ऐसे में अगर फील्ड अंपायर आउट देता है तो रिव्यू पर थर्ड अंपायर निर्णय बदल सकता है। वहीं अगर गेंद बैट और पैड पर एकसाथ लगे तो इस केस में थर्ड अंपायर को फील्ड अंपायर के निर्णय के साथ जाना पड़ता है।


इस स्थिति में भी हो सकता है कि शायद अंपायर को यही लगा कि गेंद बैट और पैड पर एकसाथ लगी है। इसीलिए फील्ड अंपायर अरुण चौधरी द्वारा इसे आउट दिया गया था। शायद यही कारण रहा कि थर्ड अंपायर ने भारतीय कप्तान को आउट दिया। लेकिन अगर वीडियो पर ध्यान दिया जाए तो ये गेंद पहले उनके बैट से लगी फिर पैड पर गई थी।

परेश रावल ने जताया विरोध

वैसे बता दें कि अंपायर के इस फैसले पर वीवीएस लक्ष्मण और बॉलीवुड एक्टर परेश रावल ने भी विरोध जताया है। परेश रावल ने तीसरे अंपायर पर तंज कसते हुए ट्वीट किया, ‘यह थर्ड अंपायर है या थर्ड क्लास अंपायरिंग?


कोहली भी इस फैसले से काफी नाराज दिख रहे थे। उन्होंने इस पर अंपायर नितिन मेनन से बात भी की और उनकी निराशा साफ देखी जा सकती थी। टीवी कैमरा में वह ड्रेसिंग रूम की बालकनी में खड़े हुए दिख रहे थे, जिसमें वह फैसले से काफी निराश दिख रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here