खेल जगत

भारत को वनडे मैचों में अब तक इन 3 टीमों के हाथों मिली हैं सबसे ज्यादा हार

भारतीय क्रिकेट टीम ने लंबे समय से आईसीसी का कोई टूर्नामेंट नहीं जीता है हालांकि द्विपक्षीय मुकाबलों में क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में पिछले 2 दशक से भारतीय क्रिकेट टीम का काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। लिमिटेड ओवर में भारतीय टीम की बादशाहत 1983 वर्ल्ड कप जीतने के बाद शुरू हुई। इसके बाद भारतीय टीम ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप और 2007 का टी20 वर्ल्ड कप भी जीता है।

आज के समय में भारतीय टीम ने लगभग हर अंतर्राष्ट्रीय टीम के खिलाफ ज्यादा जीत का प्रतिशत हासिल किये हुए हैं। लेकिन अभी विश्व क्रिकेट में 3 टीम ऐसी है जो भारत को ज्यादा हार का स्वाद चखा चुकी हैं। इन 3 टीमों ने भारत के खिलाफ लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में ज्यादा मुकाबलें जीते हैं। आइये इन टीमों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1- ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया विश्व क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीम रह चुकी हैं। इसके कोई दोराय नहीं है। यह उनका इतिहास बताता है। 5 बार वनडे विश्व कप जीतना इस बात की गवाही देता है कि ऑस्ट्रेलिया का लिमिटेड ओवर क्रिकेट में काफी दबदबा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के दबदबे में भारत का प्रदर्शन भी दब जाता है। ऑस्ट्रेलिया वह टीम है जिसने भारत को लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हराया है। अभी तक भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 143 वनडे मैच खेले हैं और उनमे से भारत को 80 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। केवल 53 मैच ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत पायी है। 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का यह प्रदर्शन दर्शाता है कि ऑस्ट्रेलिया हमेशा से भारत के खिलाफ हावी रहा है। हालांकि पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम कमजोर साबित हुई है। इसका सबूत हमे 2019 वर्ल्ड कप में देखने को मिला। जहाँ टीम फाइनल में भी नहीं पहुँच पायी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी टेस्ट फ़ॉर्मेट में काफी मजबूत है।

2- पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत का मजबूत प्रतिद्वंदी रहा है। आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। 90 के दशक में पाकिस्तान अपनी मजबूत गेंदबाजी और बल्लेबाजी की वजह से भारत पर हावी रहा है। इस दौरान दोनों की बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में जीत का पलड़ा पाकिस्तान ही ओर भारी रहा है।

भारत और पाकिस्तान ने अभी तक आपस में 132 वनडे मैचों में एक दूसरे का सामना किया है। जिसमे पाकिस्तान ने भारत को 73 बार पटखनी दी है। वहीं भारतीय टीम मात्र 55 बार ही पाकिस्तान को वनडे मुकाबलों में हरा पायी है। जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।

3- वेस्टइंडीज

70 से लेकर 80 के दशक में वेस्टइंडीज का वर्ल्ड क्रिकेट में राज चलता था। कोई भी टीम बमुश्किल ही वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच जीत पाती थी। वेस्टइंडीज की वर्तमान टीम तो बहुत दोयम दर्जे की है। वेस्टइंडीज के पहले जो टीम हुआ करती थी उसने लगभग सभी देशो के खिलाफ जीत का प्रतिशत ज्यादा बनाये रखा है। इस कड़ी में भारत भी आता है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच लिमिटेड ओवर के मैचों में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी रहा है। भारत और वेस्टइंडीज की टीम आपस में कुल 133 वनडे मैच खेल चुकी हैं। इनमे से वेस्टइंडीज टीम को 64 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि भारत को 63 मैचों में जीत हासिल हुई है। वहीं चार मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। यह अंतर अब बहुत ही कम हो चुका है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023